उत्तर प्रदेशठाणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

महाराष्ट्र: अयोध्या पहुंचे सीएम शिंदे; कल सरयू के तट पर ‘आरती’ कर करेंगे रामलला का दर्शन!

ठाणे: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शुक्रवार को कहा कि अयोध्या उनके और उनके समर्थकों के लिए परम आस्था का स्थान है जहां शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे भव्य भगवान राम मंदिर देखना चाहते हैं। उन्होंने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को उत्तर प्रदेश के मंदिरों के शहर ले जाने वाली एक विशेष ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया। एकनाथ शिंदे ने भगवा शॉल ओढ़कर शाम करीब 4.40 बजे जय श्रीराम के नारों के बीच ठाणे स्टेशन पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। उनके साथ उनके बेटे, कल्याण लोकसभा सीट से सांसद श्रीकांत शिंदे, शिवसेना की कल्याण इकाई के प्रभारी गोपाल लांडगे समेत कई स्थानीय नेता और शिवसेना के सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद थे। जय भवानी जय शिवाजी, हिंदुहृदयसम्राट बाळासाहेब ठाकरे यांचा विजय असो, जय श्रीराम के जयघोष के साथ शिवसैनिकों को लेकर रवाना हो गई। 30 जून, 2022 को मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद शिंदे पहली बार 9 अप्रैल को अयोध्या पहुँच रहे हैं।

इस विशेष ट्रेन को ‘चलो अयोध्या’ बोर्ड के साथ खूबसूरती से सजाया गया था। अयोध्या जा रहे शिवसैनिक रविवार 9 अप्रैल को शहर में उतरने पर अपने नेता का स्वागत करेंगे। तुरहियां और संगीत बैंड के बीच, मुख्यमंत्री शिंदे सैकड़ों शिवसैनिकों के साथ प्लेटफॉर्म नंबर 5 पर भगवान राम की तस्वीरों वाले भगवा झंडे और उन पर छपे पार्टी के ‘धनुष और तीर’ चुनाव चिन्ह के साथ चले। उन्होंने शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बालासाहेब ठाकरे की तस्वीरों वाली तख्तियां भी दिखाईं।
शिंदे कुछ दूरी तक झंडे और तख्तियां लिए हुए थे, और ट्रेन की बोगियों में प्रवेश किया और यात्रियों को अयोध्या जाने के लिए रास्ते में बधाई दी। बाद में पत्रकारों से बात करते हुए शिंदे ने कहा कि शिवसैनिकों को लेकर एक और ट्रेन उत्तर महाराष्ट्र के नासिक से अयोध्या के लिए रवाना हो गई है। उन्होंने बताया कि इन दोनों ट्रेनों से कुल मिलाकर 3,000 से अधिक श्रद्धालु राम नगरी अयोध्या के लिए रवाना हो चुके हैं, जो शनिवार को अंतिम गंतव्य तक पहुंचेगी।
उन्होंने कहा, राम भक्त तीर्थ नगरी के रास्ते में बेहद उत्साहित थे। वे भगवान राम के दर्शन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। शिंदे, जिनकी सरकार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा समर्थित है, ने कहा कि अयोध्या उनके और उनके समर्थकों के लिए अत्यधिक ‘श्रद्धा’ (आस्था) का स्थान है, ‘हम इसके प्रति भक्ति से भरे हुए हैं….यह हिस्सा है हमारी अस्मिता (पहचान) की। उन्होंने कहा कि शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर देखना चाहते हैं।
शिंदे ने अयोध्या में चल रहे राम मंदिर के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया, जिसके 2024 की शुरुआत में श्रद्धालुओं के लिए खुलने की संभावना है। मीडियाकर्मियों के अनुसार, मुख्यमंत्री शिंदे आज शाम (8 अप्रैल) की शाम अयोध्या पहुँच चुके हैं और वे अगले दिन सरयू नदी के तट पर ‘आरती’ और रामलला का दर्शन करेंगे।

शिवसेना ने 30 जून, 2022 को मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार शिंदे की अयोध्या यात्रा और उनके जीवन पर एक लघु वीडियो के संबंध में सोशल मीडिया पर एक टीज़र जारी किया है। ठाणे के पूर्व मेयर और शिवसेना के प्रवक्ता नरेश म्हस्के कुछ अन्य नेताओं के साथ शिंदे की यात्रा की तैयारियों की देखरेख के लिए मंदिर शहर में डेरा डाले हुए हैं, जिसे उनकी पार्टी द्वारा ताकत के एक बड़े प्रदर्शन के रूप में देखा जा रहा है, जो प्रतिद्वंद्वी शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) वर्चस्व के लिए एक कड़वी लड़ाई में बंद है।
बता दें कि शिंदे की अयोध्या यात्रा, जहां एक भव्य राम मंदिर बन रहा है, महाराष्ट्र में राजनीतिक गलियारों में बारीकी से देखी जाएगी क्योंकि वह खुद को बाल ठाकरे की विरासत के सच्चे उत्तराधिकारी के रूप में स्थापित करना चाहते हैं और अपनी हिंदुत्व की साख की पुष्टि करते हैं। अनुभवी राजनेता जून 2022 में तत्कालीन कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे की यात्रा की व्यवस्था करने के लिए पवित्र शहर में थे, और यह यात्रा अविभाजित शिवसेना के नेतृत्व के खिलाफ उनके विद्रोह के कुछ दिन पहले हुई थी।