ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिव्यवसायशहर और राज्य

महाराष्ट्र: उद्योगों के लिए बनेगा कोविड टास्क फोर्स, तीसरी लहर के मद्देनजर सीएम का निर्देश

मुंबई: महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर राज्य में उद्योग क्षेत्र के लिए कोविड टास्क फोर्स गठन के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस कोविड टास्क फोर्स की निगरानी मुख्यमंत्री सचिवालय के माध्यम से की जाए।
सोमवार को मुख्यमंत्री ठाकरे ने कोरोना संकट की तीसरी लहर का मुकाबला, उद्योगों के उत्पादन शुरू रखने समेत कई मुद्दों पर भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के पदाधिकारियों से साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की। मुख्यमंत्री ने करोना संकट में उद्योग का आर्थिक चक्र शुरू रखने और उत्पादन में अवरोध न आने देने की दृष्टि से व्यवस्था तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना के नए डेल्टा वेरिएंट के चलते ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी। कई देशों ने वापस पाबंदी लगाने और सावधानी बरतने की शुरुआत कर दी है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट काल में देश भर में उत्पादन को न रोकते हुए व्यवहार शुरू रखने का उदाहरण महाराष्ट्र पेश करे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के कारण छोटे-बड़े उद्योगों को प्रभावित न होने देने के लिए बायो बबल (जैव सुरक्षित वातावरण) की व्यवस्था तैयार करें। यदि सख्त पाबंदी लागू करने की जरूरत पड़ी तो उत्पादन पर असर न हो इसके लिए कर्मचारियों को रहने के लिए कंपनी के पास फिल्ड निवास की व्यवस्था होना चाहिए।

निजी अस्पतलों को मिला 25 लाख टीका
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने 25 लाख टीका निजी अस्पतालों को उपलब्ध कराया है। उद्योग निजी अस्पतालों के जरिए अपने कर्मचारियों का टीकाकरण करवाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन उत्पादन पर जोर दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगले कुछ महीने मास्क का नियमित इस्तेमाल, हाथ धोने और साफ सफाई का ख्याल रखना पड़ेगा। इस बीच राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव

दूसरी लहर में दो गुने हो गए मरीज
डॉ.प्रदीप व्यास ने कहा कि कोरोना की पहली हर में 20 लाख मरीज मिले थे। जबकि दूसरी लहर में तीन महीनों में 40 लाख मरीज पाए गए थे। इस लिए कोरोना की तीसरी लहर की तीव्रता कई गुना अधिक हो सकती है। राज्य में फिलहाल पश्चिम महाराष्ट्र और कोंकण संभाग में कोरोना महामारी का प्रमाण काफी अधिक है।