उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रशहर और राज्य

महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा और दिल्ली की तरह यूपी में भी सरकार ने दी क्राफ्ट बीयर परोसने की अनुमति

नयी दिल्ली, नोएडा समेत उत्तर प्रदेश के अन्य हिस्सों में रह रहे बीयर प्रेमियों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें होटलों, पबों और रेजॉर्ट्स में भी क्राफ्ट बीयर मिलेंगे। राज्य सरकार ने इसकी अनुमति दे दी है। इसके तहत अब होटलों, पबों और रेजॉर्ट्स में माइक्रो-ब्रूअरीज खोले जा सकेंगे। इस तरह, महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा और दिल्ली की तरह यूपी में भी माइक्रो-ब्रूअरीज होंगे।

माइक्रो-ब्रूअरी को क्राफ्ट ब्रूअरी भी कहा जाता है जिसमें कम मात्रा में बीयर परोसा जाता है, बड़ी कॉर्पोरेट ब्रूअरीज के मुकाबले तो बेहद कम मात्रा में। सरकार का मानना है कि माइक्रो-ब्रूअरीज खुलने से पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ राजस्व में भी वृद्धि होगी क्योंकि इन ब्रूअरीज की लाइसेंस फीस बढ़ाई जा चुकी है। गौरतलब है कि गोवा, बेंगलुरु, पुणे और गुरुग्राम में क्राफ्ट बीयर बेहद लोकप्रिय है।

क्या होता है क्राफ्ट बीयर?
क्राफ्ट बीयर कई रंगों में आते हैं और 50 से 55 डिग्री फारेनहीट तक गर्म रहते हैं। दरअसल, इनका विशेष स्वाद होता है जिसे महसूस करवाने के लिए गरम ही परोसा जाता है जबकि सामान्य बीयर को ठंडा परोसा जाता है। वहीं, सामान्य बीयर की लागत कम पड़ती है जबकि क्राफ्ट बीयर तुलनात्मक तौर पर महंगा पड़ता है।