उस्मानाबादब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में ‘Break the chain’का पहला शिकार हुआ एक गरीब सैलून कारोबारी…ज़हर पी कर मौत को लगाया गले!

उस्मानाबाद: महाराष्ट्र में कोरोना की रफ़्तार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन ‘Break the chain’ तोड़ो अभियान की कड़ी में प्रशासन ने कई अन्य के साथ सैलून को पिछले आठ दिनों से बंद रखने का आदेश दिया है। लेकिन दुकान बंद होने से एक लोगों के सामने रोजीरोटी का गंभीर संकट पैदा हो गया। जिससे आहत होकर उस्मानाबाद तालुका के संजा के एक सैलून व्यापारी ने अपना जीवन खो दिया। मरने से पहले, उसने एक पत्र लिखा था जिसमें कहा गया था कि वह आत्महत्या कर रहा है क्योंकि दुकान बंद है।
युवा व्यवसायी मनोज ज़ेंडे (40) ने शनिवार रात को जहरीली दवा पी ली, क्योंकि उनका व्यवसाय पिछले आठ दिनों से बंद था। जब परिवार के सदस्यों को इस बारे में पता चला, तो उन्होंने तुरंत ज़ेंडे को जिला अस्पताल पहुंचाया। हालांकि, इलाज के दौरान आज उनकी मौत हो गई। शव परीक्षण के बाद दोपहर में उनका अंतिम संस्कार किया गया। मनोज ज़ेंडे अपने पीछे पत्नी, दो बेटों और एक बेटी को छोड़ गए हैं।

किसी को भी मेरे आत्महत्या के लिए दोषी नहीं ठहराया जाए
मरने से पहले मनोज ने पत्र लिखा- ‘किसी को भी मेरे आत्महत्या के लिए दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए’, मैं आत्महत्या कर रहा हूं क्योंकि मैं अपनी आत्मा से थक गया हूं! मेरे परिवार को मेरी आत्महत्या से परेशान नहीं होना चाहिए। मेरा यह भी आग्रह है कि मेरे परिवार के सदस्य मेरी पत्नी और भाई के खिलाफ कोई आरोप न लगाएं। मैं आत्महत्या कर रहा हूं क्योंकि मैं कोरोना और गरीबी से तंग आ चुका हूं। हमारी दुकान बंद हैं। मनोज ज़ेंडे ने पत्र यह भी लिखा है कि हम पाँच हज़ार रुपये में घर कैसे चला सकते हैं?

मिली जानकारी के मुताबिक, मनोज ज़ेंडे ने संजा गांव में एक छोटा सा हेयरड्रेसिंग सैलून बनाया था। जिससे वह अपने परिवार का भरण पोषण करते थे। उनके पास न तो कृषि थी और न ही आय का कोई अन्य स्रोत। कोरोना के चलते पिछले आठ दिनों से दुकानें बंद है। रिश्तेदारों ने कहा कि मनोज ज़ेंडे ने बताया था कि उनके पास लाइट बिल सहित अन्य ऋण थे। और अब दुकान बंद होने से वे काफी परेशांन हो गए थे।