बुलढाणाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र के किसान ने सीएम उद्धव ठाकरे को लिखा पत्र- कर्ज दो या किडनी बेचने की इजाजत!

बुलढाणा: महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में एक किसान ने सीएम उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर 50 हजार रुपए में किडनी बेचने की अनुमति मांगी है। किसान का कहना है कि फसल के लिए बैंक की तरफ से उसे कर्ज नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में फसल उगाने के लिए उसे अपनी किडनी बेचनी पड़ेगी। मलकापुर तहसील के उप विभागीय अधिकारी के जरिए यह पत्र मुख्यमंत्री तक पहुंचाया गया है।
मामला बुलढाणा जिले के मलकापुर तहसील के लोणवाड़ी गांव का हैं। जहां किसान कर्ज के लिए परेशान हैं। किसानों ने कई बार अपनी समस्या बैंक के अधिकारियों के सामने रखी और समझाने की कोशिश की है। लेकिन कोई फायदा नहीं होने के कारण अब इन लोगों ने किडनी बेचने का फैसला किया है।

कोरोना और लॉकडाउन के चलते हुए बर्बाद
फिलहाल खेतों में फसल की बुवाई का समय चल रहा है। ऐसे में किसानों को इसके लिए पैसे की जरूरत पड़ती है। और इन पैसों के लिए किसान अक्सर बैंकों से कर्ज लेते हैं। जिसके बाद वे फसल उगाते हैं और बैंकों को लिया लोन वापस चुकाते हैं। लेकिन कोरोना महामारी के चलते किसानों का काफी नुकसान हो गया है और उनके खुद खाने के लाले पड़े हुए हैं। ऐसे में कई किसानों ने समय से पुराना लिया गया लोन भी वापस नहीं किया है। किसानों का आरोप है कि इसी वजह से सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, जिला सहकारी बैंक और लोणवाड़ी सहकारी संस्था की तरफ से कर्ज देने में टालमटोल किया जा रहा है।