ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

महाराष्ट्र: चांदी कारोबारी से दो लाख की रिश्वत लेते कस्टम अधिकारी गिरफ्तार!

मुंबई: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कारोबारी से दो लाख रुपए घूस लेते कस्टम के अधीक्षक समेत दो अधिकारियों को रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया है। आरोपियो ने कारोबारी की 60 किलो चांदी छोड़ने के ऐवज में कुल 19 लाख रुपए घूस मांगी थी। गुरूवार को दोनों आरोपियों को अदालत में पेश किया गया जहां से उन्हें 27 फरवरी तक सीबीआई हिरासत में भेज दिया गया है।
पकड़े आरोपियों के नाम नीरज सिंह और एपी बांदेकर है। सिंह मुंबई स्थित न्यू कस्टम्स हाउस में बतौर अधीक्षक जबकि बांदेकर सहायक आयुक्त के पद पर तैनात हैं। सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि कोल्हापुर की एक कंपनी ने गुजरात के अहमदाबाद स्थित कंपनी से 74 किलो चांदी खरीदी थी। इसमें से 60 किलो चांदी के दो पैकेट पिछले साल 5 अक्टूबर को गुजरात से महाराष्ट्र के लिए भेजी गई थी, लेकिन अगले ही दिन कस्टम अधिकारियों ने यह चांदी पकड़ ली। पकड़ी गई चांदी छुड़ाने के लिए परेशान कारेबारी ने सुनवाई कर रहे अधीक्षक नीरज सिंह से मुलाकात की, लेकिन सिंह कारोबारी को बांदेकर के पास ले गए।
बांदेकर ने शिकायतकर्ता से कहा कि अगर चांदी छुड़ानी है तो अधीक्षक के लिए 15 लाख और उसके लिए 4 लाख रुपए घूस देनी पड़ेगी। शिकायतकर्ता ने इसकी जानकारी सीबीआई को दी। जिसके बाद बुधवार को जाल बिछाकर घूस की पहली किस्त के रूप में दो लाख रुपए लेते आरोपियों को दबोच लिया गया।

GST बचाने के लिए ट्रेन से सिगरेट की तस्करी
पश्चिम रेलवे के सतर्कता विभाग ने जीएसटी बचाने के लिए रेलवे से सिगरेट की तस्करी करने के मामले का भंडाफोड़ किया है। बरामद सिगरेट विदेश से मंगाया गया था। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने बताया कि मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर खड़ी स्वर्ण मंदिर मेल स्पेशल ट्रेन के लीज कंपार्टमेंट की जांच के दौरान यह सिगरेट मिला। पैकेट ईवे बिल और इनवाइस के बिना रखे गए थे। बरामद सिगरेटों की कीमत 20 लाख रुपए है। आशंका है कि सिगरेट नकली हो सकते हैं क्योंकि इनके बैच एक जैसे थे। पैकेट जब्त कर लिए गए हैं और इन्हें यहां किसने रखा इसकी जांच की जा रही है।