दिल्लीनागपुरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: ‘दशहरा मेलावा’ में गरजे सीएम उद्धव ठाकरे, बोले- ‘हिंदुत्व’ मतलब देश से प्यार…

कोई पैदा नहीं हुआ जो ठाकरे परिवार पर हमला कर सके…

मुंबई: महाराष्‍ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार शाम को षणमुखानंद हॉल में वार्षिक शिवसेना की ‘दशहरा मेलावा’ को सम्बोधित करते हुए ‘हिंदुत्‍व’ को लेकर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पर जोरदार हमला बोला। सीएम उद्धव ने कहा क‍ि आज आरएसएस की भी सभा हुई। हिंदुत्व की बात हुई..मैं मोहन जी (मोहन भागवत) को कहता हूं कि माफ कीजिए, आज मैं आप पर टीका नहीं कर रहा। हिंदुत्व का मतलब राष्ट्र प्रेम है। बालासाहेब ने कहा था कि पहले हम देशवासी हैं, उसके बाद धर्म आता है। धर्म घर पर रख हम जब बाहर निकलते हैं, तब देश हमारा धर्म होता है।
इस दौरान सीएम ठाकरे ने बीजेपी को ललकारते हुए कहा क‍ि अगले महीने हमारी सरकार को दो साल हो जाएंगे..अब भी कहता हूं, हिम्मत हो तो इस सरकार को गिराकर दिखाओ?
उद्धव ठाकरे ने कहा, आज मोहन भागवत ने कहा, जो पिछली बार भी कहा था वो सही है कि पहले सभी के पूर्वज एक थे, बिल्कुल पहले नहीं जा रहे, नहीं तो बंदर तक पहुंच जाएंगे। लेकिन अगर सबके पूर्वज एक हैं तो फिर विपक्ष वाले के पूर्वज इसमें नहीं हैं क्या, किसानों के पूर्वज नहीं हैं क्या?, जिन पर गाड़ी चढ़ाया गया, यह नहीं हैं क्या? उद्धव ने सवाल करते हुए कहा क‍ि मैं मोहन जी को पूछता हूं कि क्या आप इससे सहमत हैं जो उनके साथ हो रहा है। आम आदमी से कहना चाहता हूं कि वोट सबसे बड़ा हथियार है।
सीएम ठाकरे ने कहा क‍ि मोहन जी ने आज कहा कि जो लड़ाई है वो विचार से होना चाहिए, युद्ध नहीं..यह आपको उनको भी बतानी चाहिए, जो सत्ता में रहने के लिए कुछ भी कर रहे हैं..नशा की बात की गई, नशा पर कार्रवाई की जानी चाहिए..लेकिन जो सत्ता का नशा कर रहे हैं, उनका क्या..? कुछ भी कर सत्ता में रहना है। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की खुद को मुख्यमंत्री बताने वाली बात पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि कोई ठाकरे परिवार पर हमला कर रहा है, हमले का मतलब कोई पैदा नहीं हुआ, जो हम पर हमला कर सके। जो कोई भी ठाकरे परिवार पर टिप्पणी कर रहा है यह वो हैं, जिनके पास रोज़गार नहीं बचा है, इसलिए चिढ़ते रहते हैं।
उन्होंने कहा कि पहले जो कहते थे कि मैं वापस आऊंगा (देवेंद्र फडणवीस) वो अब कहते हैं कि मुझे लगता ही नहीं कि मैं मुख्यमंत्री हूं। सत्ता आती-जाती है, उद्धव ने बिना देवेंद्र फडणवीस का नाम लिए कहा कि मुझे ऐसा नहीं लगना चाहिए कि मैं मुख्यमंत्री हूं। मुझे ही नहीं मेरी महाराष्ट्र की जनता को भी मैं मुख्यमंत्री हूं, ऐसा लगना नहीं चाहिए। उन्हें अपने घर का एक शख्स हूं ऐसा लगे, उनका भाई हूं ऐसा लगे। क्योंकि कुछ लोग कह रहे थे कि वह फिर से आएंगे वो कहते हैं कि मैं गया ही नहीं।
दरअसल, 3 दिन पहले ही देवेंद्र फडणवीस ने एक कार्यक्रम में कहा था कि उन्हें अभी भी लगता है कि वही मुख्यमंत्री हैं। जिस तरह से वह कार्यक्रम में जा रहे हैं और लोगों के बीच जा रहे हैं, जो सम्मान उन्हें मिल रहा है..इस पर बोलते हुए उन्होंने यह बात कही थी।

सीएम ठाकरे ने ड्रग्स मामले को लेकर भी एनसीबी को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र को ड्रग्स का अड्डा दिखाने की कोशिश की जा रही है। आप चुटकीभर गांजा सूंघते फिर रहे हो, फोटो सेशन कराते हो। किसी सेलिब्रिटी को फंसाकर शोहरत बंटोर रहे हो! हमारी पुलिस ने डेढ़ सौ करोड़ का गांजा जब्त किया है।

‘ईडी’, सीबीआई से हम नहीं डरते
सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा क‍ि परसो हर्षवर्धन पाटिल ने कहा कि मैं बीजेपी में गया हूँ..मैं मतलब हर्षवर्धन पाटिल..मैं कभी नहीं जा सकता। हर्षवर्धन पाटिल उस विदेशी शख्स की तरह बात करते हैं जो कहता है कि पहले मैं नींद की गोली भी लेकर सो नहीं पाता था, लेकिन बीजेपी में जाने के बाद नींद अच्छी आती है..! हर्षवर्धन पाटिल ने ऐसा ही बात किया।
सीएम ने कहा क‍ि हमें शिवाजी महाराज और शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ने सिखाया क‍ि किसी से डरना नहीं है..ईडी, सीबीआई से हम नहीं डरते। उन्‍होंने कहा क‍ि धमकाकर पुलिस के पीछे छि‍पने वाले हम नहीं हैं। इस तरह के कई लोग हैं जो ऐसे ही बात करते हैं।

‘मेरे अलावा भी शिवसैनिक मुख्यमंत्री बनेंगे’
सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा क‍ि हिंदुत्व तो मुद्दा है ही। आज मेरी ही तरह आरएसएस की भी सभा होती है। हमारे विचार एक हैं, हिंदुत्व..इसलिए हम बीजेपी के साथ गए थे..तुमने वचन नहीं माना, नहीं तो हम साथ होते..इसलिए मैंने पिताजी को जो वचन दिया, उसके लिए मैं मुख्यमंत्री बना। मेरे अलावा भी शिवसैनिक मुख्यमंत्री बनेंगे। अगर उन्होंने अपना वचन निभाया होता तो शायद मैं राजनीति से भी चल जाता। लेकिन जो करना था, वो मैंने किया। उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी पर भी न‍िशाना साधते हुए कहा क‍ि मैं वो ‘झोला वाला’ आदमी नहीं हूं।

‘मैं आपके परिवार का सदस्य हूं’
सीएम उद्धव ने कहा कि शास्त्र की पूजा के बाद मैंने आप सभी की पूजा की, क्योंकि आप मेरे असली शास्त्र हो। हमेशा पूजा करते समय यही कहता हूँ कि मुझे हर एक जन्म में यही माता-पिता और परिवार मिले।
कार्यक्रम में जब शिवसेना के कार्यकर्ता नारा लगाया रहे थे, तब उद्धव ठाकरे ने कहा, मुझे पता है बहुत दिनों के बाद आप सभी को बोलने का मौका मिला है। हमारी आवाज़ ना कोई दबा पाया है, ना कोई दबा पाएगा..आप सभी को दशहरा की ढेरों शुभकामनाएं। 1967 से शुरू हुई इस परंपरा को हम आगे लेकर चल रहे हैं। इस दिन मैं आप सभी से आशीर्वाद लेने आता हूं।