औरंगाबादमहाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीति

‘महाराष्ट्र दिन’ पर राज्य में सियासी संग्राम; औरंगाबाद में राज, शिवाजी पार्क में उद्धव तो सोमैया मैदान में बीजेपी का ‘बूस्टर डोज’

औरंगाबाद, (राजेश जायसवाल): महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे का काफिला पुणे से औरंगाबाद जाते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मिली जानकारी के मुताबिक, राज ठाकरे के काफिले में शामिल लगभग 10 गाड़ियां टक्कर लगने के कारण क्षतिग्रस्त हो गई हैं, लेकिन किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। बताया जा रहा है कि काफिले में शामिल अभिनेता केदार शिंदे और अंकुश चौधरी की कार का बोनट क्षतिग्रस्त हो गया।
बता दें कि महाराष्ट्र में चल रही ठाकरे Vs ठाकरे की जंग में आज सभी की नजरें औरंगाबाद पर टिकी हैं। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे आज यहां मेगा रैली करेंगे। लोगों को राज ठाकरे में बालासाहेब ठाकरे की झलक नज़र आ रही है। इसी तरह के बैनर और पोस्टर औरंगाबाद में लगाए गए हैं। शाम 7.30 बजे मंच से राज ठाकरे क्या कहते हैं, इस पर पूर देश की नज़र है। राज ठाकरे ने मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने का मुद्दा उठाया है और उद्धव सरकार को 3 मई तक का अल्टीमेटम दिया है। यहां राज ठाकरे का भाषण एक घंटे का भी हो सकता है। राज ठाकरे लाउडस्पीकर के मुद्दे पर क्या बोलते हैं, सभी की नज़र इसी पर है। वहीं औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजी महाराज करने की मांग भी जोर पकड़ रही है।

राज ने रैली के लिए औरंगाबाद को ही क्यों चुना?
राज ठाकरे ने बड़ी मुस्लिम आबादी को देखते हुए ही ईद से ठीक दो दिन पहले अपनी रैली के लिए इस शहर का चुनाव किया है। उन्होंने राज्य सरकार को चेतावनी दे रखी है कि यदि 3 मई तक महाराष्ट्र की मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटाए गए तो उनकी पार्टी मस्जिदों के सामने लाउडस्पीकर पर जोर-जोर से ‘हनुमान चालीसा’ का पाठ करेगी। औरंगाबाद पुलिस राज ठाकरे की रैली को देखते हुए पूरी तरह सतर्क है। पुलिस ने इस रैली के लिए ‘मनसे’ को सशर्त अनुमति दी है।
यहाँ बता दें कि औरंगाबाद 30 फीसद मुस्लिम आबादी वाला शहर है। यहां पिछले चुनाव में शिवसेना को हराकर एआईएमआईएम के इम्तियाज जलील लोकसभा में पहुंचे हैं। औरंगाबाद हमेशा से राजनीति का केंद्र भी रहा है। मुगल शासक औरंगजेब की कब्र इसी शहर में है। औरंगजेब ने लंबे समय तक यहां रहकर छत्रपति शिवाजी महाराज से अपनी लड़ाई जारी रखी। शिवाजी महाराज के बाद उनके पुत्र छत्रपति संभाजी महाराज को गिरफ्तार कर औरंगजेब ने पुणे के निकट उनकी हत्या करा दी थी। शिवसेना, भाजपा और मनसे हमेशा से औरंगाबाद का आधिकारिक नामकरण संभाजी नगर के रूप में करवाना चाहते हैं। शनिवार को पुणे से औरंगाबाद रवाना होने से पहले राज ठाकरे ने संभाजी महाराज की समाधि पर जाकर पुष्पांजलि अर्पित की। शिवसेना संस्थापक बालासाहेब ठाकरे अपने जीवनकाल में औरंगाबाद को हमेशा संभाजी नगर ही पुकारते रहे।

राज ठाकरे को (AIMIM) से मिला इफ्तार पार्टी में शामिल होने का न्योता
मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे को ऑल-इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल-मुस्लिमीन (AIMIM) की तरफ से रविवार को औरंगाबाद में इफ्तार पार्टी में शामिल होने का न्योता मिला है। यह न्योता स्थानीय सांसद इम्तियाज जलील ने राज ठाकरे को दिया है। रविवार शाम को ही राज ठाकरे की औरंगाबाद में एक बड़ी रैली भी है। सांसद इम्तियाज जलील ने रविवार को अपनी इफ्तार पार्टी रखी है। चूंकि इसी दिन राज ठाकरे औरंगाबाद में अपनी रैली करने जा रहे हैं, इसलिए इम्तियाज ने उन्हें अपनी इफ्तार पार्टी में आमंत्रित करते हुए कहा है कि राज ठाकरे की रैली शाम 7.30 बजे से है। यदि वह इससे पहले हमारी इफ्तार पार्टी में आते हैं तो इससे देश में सकारात्मक संदेश जाएगा और हिंदू-मुस्लिम एकता और मजबूत होगी।

भाजपा और मनसे का हिन्दुत्व फर्जी!
महाराष्ट्र के सीएम और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मनसे प्रमुख राज ठाकरे पर सीधा हमला बोला है। उद्धव ठाकरे ने तंज कसते हुए कहा, बालासाहेब के जैसे कपड़े पहनकर राज ठाकरे खुद को उनके जैसा समझने लगे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि राज ठाकरे भाजपा की ‘B’ टीम नहीं बल्कि ‘D’ टीम हैं।
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार रात सांसदों की एक अहम् बैठक बुलाई थी। इसी बैठक में वे शिव संपर्क अभियान के पहले चरण के अनुभव पर सांसदों से बातचीत कर रहे थे। उद्धव ने आगे कहा, ‘फिल्म मुन्ना भाई MBBS’ में ‘मुन्नाभाई’ को गांधीजी को पढ़कर यह भ्रम होता है कि वह गांधीजी की तरह बोल सकता है। इसी तरह राज ठाकरे को भी यह लगने लगा है कि वह बालासाहेब ठाकरे की तरह हैं।
उद्धव ने आगे कहा कि शिवसेना ने अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के लिए आंदोलन शुरू किया। मनसे उस वक्त क्या कर रही थी? बाबरी मस्जिद मामले में राज ठाकरे कहां थे? उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भाजपा और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) का हिंदुत्व फर्जी है। इसके साथ ही उन्होंने विपक्ष को ‘नव-हिंदु’ बताते हुए कहा कि हमें बीजेपी और मनसे से आक्रामक तरीके से मुकाबला करना होगा।

‘महाराष्ट्र दिन’ पर राज्य में रैलियों का रेला
महाराष्ट्र का आज 62वां स्थापना दिवस है। आज का दिन महाराष्ट्र की राजनीति में अहम होने जा रहा है। आज महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे औरंगाबाद में एक बड़ी रैली करने वाले हैं। मनसे लगातार मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर का मुद्दा उठा रही है, माना जा रहा है कि आज भी इसी मुद्दे पर राज अपना रुख स्पष्ट कर सकते हैं।
वहीं, सीएम उद्धव ठाकरे मुंबई के शिवाजी पार्क में एक जनसभा करने वाले हैं और मुंबई के सोमैया मैदान में बीजेपी ने ‘बूस्टर डोज’ नाम से एक रैली का आयोजन किया है। इसे नगर निकायों के आगामी चुनावों के लिए अभियान के शुभारंभ के रूप में एक बड़ा कदम जैसा देखा जा रहा है।
दूसरी ओर ‘वंचित बहुजन अघाड़ी’ प्रमुख और डॉ बीआर अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर ने भी राज्य में माहौल को सांप्रदायिक बनाने के प्रयासों का आरोप लगाते हुए राज्यभर में ‘शांति मार्च’ निकालने का ऐलान किया है। इसमें मराठी साहित्य, रंगमंच और सामाजिक जगत से जुड़ी कई नामी हस्तियां शामिल हो रहीं है।