दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

महाराष्ट्र पहुंची कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’, एक हाथ में थी जलती हुई मशाल तो दूसरे में शान से फहरता तिरंगा

नयी दिल्ली/मुंबई: कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ अब दक्षिण के राज्यों से होते हुए महाराष्ट्र में प्रवेश कर चुकी है। सोमवार की रात में हजारों कार्यकर्ताओं के साथ हाथों में मशाल लिए राहुल गांधी ने महाराष्ट्र राज्य में प्रवेश किया। अगले 15 दिनों तक राज्य के विभिन्न जिलों से होकर यह यात्रा गुजरेगी। इस यात्रा में महाराष्ट्र में कांग्रेस के सहयोगी एनसीपी व शिवसेना उद्धव गुट भी शामिल होगी। मराठा दिग्गज शरद पवार व बालासाहेब के पोते आदित्य ठाकरे, राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही यात्रा में पैदल यात्री बनेंगे।

महाराष्ट्र के ये नेता होंगे ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में लेंगे हिस्सा
शिवसेना विधायक उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे और एनसीपी विधायक रोहित पवार महाराष्ट्र में कांग्रेस के ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में हिस्सा लेंगे। शिवसेना (यूबीटी) और राकांपा दोनों ने अपने युवा नेताओं के भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने की पुष्टि की है। जहां आदित्य के 11 नवंबर को राहुल के साथ यात्रा में शामिल होने की संभावना है, वहीं रोहित 3 दिन बाद हिंगोली में यात्रा का हिस्सा होंगे। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि उन्होंने विपक्षी दलों के युवा विधायकों को यात्रा में शामिल होने के लिए कहा है।

महाराष्ट्र में पहुंचने के बाद राहुल गांधी ने क्या कहा?
महाराष्ट्र में प्रवेश करने के बाद यात्रा की अगुवाई कर रहे राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र की गलत नीतियों के कारण छोटे और मध्यम व्यवसायों को नुकसान उठाना पड़ा। नोटबंदी और जीएसटी से सबका बुरा हाल है। महाराष्ट्र में वह ‘ज्वलंत मशाल’ को लेकर प्रवेश कर रहे हैं ताकि अंधेरा जल्द से जल्द छंटे। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान वह अगले 15 दिनों तक महाराष्ट्र के लोगों की आवाज को ताकत देंगे, उनके दर्द को सुनेंगे। उन्होंने कहा कि कोई भी ताकत उनकी 61 दिन पुरानी यात्रा को रोक नहीं सकती है। यह यात्रा श्रीनगर में समाप्त होगी।

तिरंगा फहराने के बाद ही रुकेगी यात्रा
उन्होंने कहा कि कन्याकुमारी से शुरू हुई यह यात्रा अब श्रीनगर में तिरंगा फहराने के बाद ही रुकेगी। इस यात्रा का उद्देश्य देश को एक साथ बांधना है और देश के सामने प्रमुख मुद्दों को उजागर करना है। उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी बढ़ रही है। रोजगार पैदा करने की रीढ़- छोटे और मध्यम व्यवसाय, व्यापारी, किसान हैं। वह रीढ़ पीएम मोदी की गलत नीतियों की वजह से टूट गई है। पीएम अपने खास दोस्तों के बारे में ही केवल सोच रहे हैं। देश में एक तरफ बेरोजगारी है तो दूसरी तरफ महंगाई है, लेकिन बीजेपी और प्रधानमंत्री दोनों चुप्पी साधे हुए हैं। कांग्रेस सांसद ने कहा कि देश में नफरत, क्रोध और हिंसा को फैलाया जा रहा है। भारत जोड़ो यात्रा के तहत हम नफरत, हिंसा के खिलाफ आवाज उठाने आए हैं, लोगों को जोड़ने आए हैं।

400 की रसोई गैस पर शिकायत लेकिन 1200 पर चुप
राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने पहले शिकायत की थी जब एक रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 400 रुपये (कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए शासन के तहत) तक पहुंच गई थी। लेकिन एक रसोई गैस सिलेंडर की कीमत अब 1,200 रुपये हो गई है, लेकिन वह चुप्पी साधे हुए हैं। न वह बोल रहे न उनके नेता व मंत्रीगण।

तेलंगाना से मध्य महाराष्ट्र में प्रवेश की है यात्रा
बीते 7 सितंबर से शुरू हुई 3570 किलोमीटर लंबी भारत जोड़ो यात्रा पड़ोसी राज्य तेलंगाना से मध्य महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले के देगलुर में सोमवार की रात प्रवेश की है। महाराष्ट्र राज्य इकाई ने देगलुर के कलामंदिर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा पर भारत यात्रियों का स्वागत किया। महाराष्ट्र में राहुल गांधी दो रैलियों को संबोधित करेंगे। पहली रैली 10 नवंबर को नांदेड़ जिले में होगी तो दूसरी 18 नवंबर को बुलढाणा जिले के शेगांव में आयोजित है। यह मार्च राज्य के 15 विधानसभा और 6 संसदीय क्षेत्रों से होकर गुजरेगा। यह 20 नवंबर को मध्य प्रदेश में प्रवेश करने से पहले पांच जिलों में 382 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।