बीडब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: बीड जिले में बर्ड फ्लू का प्रकोप, भोपाल प्रयोगशाला में हुई जांच

बीड: महाराष्ट्र बीड जिले में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। पिछले दो दिनों में 22 कौवों की मृत्यु और उसकी जांच रिपोर्ट आने के बाद इसका खुलासा हुआ है। दो दिनों में 22 कौवे मरने की घटना बीड के पटोदा तालुका के भूगांव में हुई। एक दिन में 15 और दूसरे दिन सात कौवे की मौत से इलाके में दहशत का माहौल है। बीड जिले में यह पहली बार है कि इतनी बड़ी संख्या में कौवे मृत पाए गए। कौवे की मौत का कारण स्पष्ट नहीं था। सोमवार सुबह भोपाल प्रयोगशाला से रिपोर्ट प्राप्त हुई जिसमें कहा गया है कि कौवे की मृत्यु बर्ड फ्लू के कारण हुई है।

भूगांव में लिए गए मुर्गे के रक्त के नमूने
अब भूगांव में पशुपालन विभाग की ओर से एहतियात के तौर पर मुर्गे के रक्त के नमूने कलेक्शन का काम शुरू हो गया है। बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे ने जिले में फिर से पोल्ट्री व्यवसाय के लिए एक बड़ा संकट खड़ा कर दिया है।

नागरिकों को भयभीत नहीं होना चाहिए
हालांकि बीड जिले में कौवे की मौत की रिपोर्ट बर्डफ्लू के कारण आई है लेकिन नागरिकों कों घबराने की कोई जरूरत नहीं है यदि जिले के अन्य तालुकों में मृत पक्षी पाए जाते हैं तो इस बारे में संबंधित पशु चिकित्सा अधिकारी से संपर्क करके सूचित करने का आह्वान पशु चिकित्सक डाँ देशमुख ने किया है।

अपने मवेशियों का ध्यान रखें
जिस स्थान पर कौवों की मृत्यु हुई उस स्थान को सैनिटाइज किया गया है। हमारी पशु चिकित्सा टीम हर गाँव में मौजूद है। प्रत्येक नागरिक को अपने जानवरों का ध्यान रख उन्हें साफ-सुथरा रखना चाहिए।

डॉ रवि सर्वदे पशु चिकित्सक