अकोलापुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 4313 नए मामले, 92 मरीजों की मौत!

मुंबईः मुंबई सहित महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यहां तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है। विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि तीसरे लहर का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर देखने को मिलेगा। इस आशंका के बीच बच्चों में कोरोना संक्रमण का प्रभाव बढ़ा है। इसका अंदाजा स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों से लगाया जा सकता है।

अजित पवार बोले- ऐसी स्थिति दोबारा उत्पन्न न करें कि सब कुछ बंद करना पड़े…
महाराष्ट्र में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ रहे मामलों पर उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने चिंता जताई है। अजित पवार ने कोरोना नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को चेताया है कि ऐसी स्थिति दोबारा उत्पन्न न करें, जिसमें कि वायरस की तीसरी लहर आने की स्थिति में सब कुछ बंद करना पड़े।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केरल और महाराष्ट्र में संक्रमण के सर्वाधिक मामलों के मद्देनजर केंद्र सभी राज्यों को पहले ही आगाह कर चुका है। उन्होंने कहा, दुर्भाग्य की बात है कि ग्रामीण इलाकों में कुछ लोग बेपरवाह हो गए हैं, वे कोरोना वायरस से डर नहीं रहे। वे मास्क नहीं पहनते, सामाजिक दूरी का पालन नहीं करते और उन्होंने ऐसा मान लिया है कि वह दौर (कोरोना वायरस का) अब गुजर चुका है।इसी के कारण संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़ी है।
स्कूलों को पुन: खोले जाने के सवाल पर पवार ने कहा कि विशेषज्ञों से बातचीत चल रही है और इस बारे में निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा, इस बारे में दो मत हैं। कुछ लोग कहते हैं कि स्कूलों को दीपावली के बाद खोला जाना चाहिए और कुछ कहते हैं कि ऐसे स्थानों पर स्कूल खोले जाने चाहिए जहां संक्रमण दर शून्य है। इस बारे में मुख्यमंत्री निर्णय लेंगे।

राज्य में मंदिर खोलने की भारतीय जनता पार्टी (BJP) और महाराष्ट्र नव निर्माण सेना (MNS) की मांग पर पवार ने कहा कि निकाय चुनाव करीब हैं और ऐसे में हर दल अपनी मौजूदगी का अहसास करवाना चाहता है और यही वजह है कि भावनाओं से जुड़े इस मुद्दे को उठाया जा रहा है। पुणे के संरक्षक मंत्री पवार ने जिले में कोविड-19 हालात को लेकर एक समीक्षा बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में यह कहा। उन्होंने कहा कि गणेशोत्सव पर्व भी करीब आ रहा है और ऐसे में लोगों को बड़े पैमाने पर उत्सव मनाने से बचना चाहिए।

महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 4,313 नए मरीज मिले तथा 92 और संक्रमितों ने दम तोड़ दिया। इसके बाद राज्य में कुल मामले 64,77,987 हो गए हैं और मृतक संख्या 1,37,643 पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि आज सबसे ज्यादा 35 मौतें पुणे क्षेत्र में हुई हैं। राज्य में संक्रामक रोग से 4,360 और मरीजों के उभरने से संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की संख्या 62,86,345 हो गई है। राज्य में संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या अब 50,466 रह गई है। राज्य में संक्रमण से मुक्त होने की दर 97.04 फीसदी है जबकि मृत्यु दर 2.12 प्रतिशत है।

अकोला और नागपुर के ग्रामीण हिस्सों के साथ-साथ हिंगोली और वर्धा जिलों और लातूर और मालेगांव के नगर निकायों में कोविड​-19 के नए मामले रिपोर्ट नहीं हुए हैं। दूसरी ओर, अहमदनगर जिले में सबसे अधिक 688 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद पुणे के ग्रामीण हिस्सों में 552 मरीज मिले हैं। महाराष्ट्र के आठ क्षेत्रों में, पुणे क्षेत्र में सबसे अधिक 1,865 नए मामले दर्ज किए गए, इसके बाद मुंबई क्षेत्र में 952 मामलों की पुष्टि हुई है।

नासिक क्षेत्र में 847, कोल्हापुर क्षेत्र में 488, लातूर क्षेत्र में 120, औरंगाबाद क्षेत्र में 14, अकोला क्षेत्र में 20 और नागपुर क्षेत्र में सात नए मामले सामने आए हैं। मुंबई शहर में 423 नए मामले आए हैं और तीन मरीजों की मौत हुई है जबकि पुणे शहर में 522 नए मरीज मिले हैं और आठ संक्रमितों के दम तोड़ने की पुष्टि हुई है। पुणे जिले में सबसे ज्यादा 14,973 इलाजरत मरीज हैं। बृन्हमुंबई महानगरपालिका के एक अधिकारी के मुताबिक, मुंबई में आज 303 मरीज संक्रमण से उबरे हैं जिसके बाद संक्रामक रोग से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 7,23,458 पहुंच गई है। शहर में 3532 लोग संक्रमण का इलाज करा रहे हैं।