ठाणेपालघरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ा, ठाणे व पालघर में 25,000 पक्षियों को मारने का आदेश

मुंबई: ठाणे और पालघर जिले में कुछ पक्षियों में बर्ड फ्लू के मामले पाए गए, जिसके बाद दोनों जिलों में संक्रमण हाटस्पाट के एक किमी. के दायरे में 25,000 से अधिक पक्षियों को मारने का निर्णय लिया गया। राज्य के पशुपालन मंत्री सुनील केदार के मुताबिक, खेतों में काम करने वाले मजदूर को भी आइसोलेट किया गया है।
बता दें कि बीते दो दिन पहले ही वसई-विरार में बर्ड फ्लू का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया था। जिला विभाग ने कहा कि पिछले सप्ताह अर्नाला और वसई के कुछ हिस्सों में 800 से अधिक मुर्गियों की अचानक मौत के कारण मृत मुर्गियों के नमूने जांच के लिए केंद्रीय प्रयोगशाला भेजे गए थे। इसी तर्ज पर अर्नाला क्षेत्र में भी 1200 मुर्गियों को मारकर जमीन में गाड़ने के आदेश जारी किए गए। वसई में बर्ड फ्लू का प्रकोप बढ़ गया है और पोल्ट्री व्यापारियों में चिंता बढ़ गई है। पिछले एक सप्ताह में अज्ञात कारणों से शहर के विभिन्न हिस्सों में बड़ी संख्या में कई मुर्गियां मर रही हैं।
विरार के अर्नाला, भंडार अली, अगाशी और वाघोली इलाके में तीन दिन में अचानक 415 से ज्यादा मुर्गियों की मौत हो गई थी। मृत मुर्गियों के नमूने पशुपालन विभाग ने जांच के लिए पुणे के मेडिकल कालेज भेजे। पुणे कालेज ने कहा कि इन मुर्गियों की मौत किसी तरह के संक्रामक बुखार की वजह से हुई है। लेकिन इसके बाद आगे की जांच के लिए नमूनों को भोपाल मेडिकल कालेज भेजा गया। भोपाल मेडिकल कालेज ने बताया कि मुर्गियों की मौत बर्ड फ्लू से हुई है।