महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र में मई 2021 से पहले नहीं होंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

मुंबई: महाराष्ट्र के स्कूल 13 नवंबर से आंशिक रूप से फिर से खुलेंगे, शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने यह भी कहा कि राज्य बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कोरोनावायरस स्थिति के कारण मई 2021 से पहले आयोजित नहीं की जाएंगी.
महाराष्ट्र की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा, कोरोनावायरस महामारी लंबे समय तक चलने की संभावना है. हमने सिलेबस पूरा करने और परीक्षा आयोजित करने के मुद्दे पर चर्चा की है. महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मई से पहले कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं कर सकेगा.
उन्होंने आगे कहा, मैंने इस मुद्दे पर भी चर्चा की है कि पाठ्यक्रम को कितना कम किया जा सकता है, ताकि शिक्षक बचे हुए सिलेबस को पूरा कर सकें. हमें कम से कम 25 फीसदी पाठ्यक्रम में कटौती करनी होगी.
आमतौर पर महाराष्ट्र में HSC (कक्षा 12वीं) और HSLC (कक्षा 10 वीं) बोर्ड परीक्षा फरवरी और मार्च के महीने में आयोजित की जाती हैं, लेकिन इस साल COVID-19 महामारी के कारण शैक्षणिक गतिविधियों में फेर बदल करना पड़ा है.

11वीं के छात्रों के लिए शुरू हुईं फ्री ऑनलाइन कक्षाएं
वहीं, महाराष्ट्र के शिक्षा विभाग ने हाल ही में 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कीं, ताकि कोविड-19 (Covid-19) महामारी की वजह से उनका साल बेकार नहीं जाए. राज्य शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक दिनकर पाटिल ने कहा कि यूट्यूब पर कक्षाएं शुरू हुई हैं.