दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र में लागू होगी ‘शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना’ 12 दिसंबर को आघाडी सरकार कर सकती है इसकी घोषणा

मुंबई: महाविकास आघाड़ी (MVA) सरकार ने ‘शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना’ को लागू करने के लिए एक योजना तैयार की है। जिसे मनरेगा (MGNRGA) के संयोजन से लॉन्‍च किया जाएगा। बुधवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर चर्चा की गई।
बता दें कि महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन की सरकार ग्रामीण विकास से संबंधित एक नई योजना राज्‍य में शुरु करने जा रही है।
गौरतलब है कि राज्य सरकार राकांपा अध्यक्ष शरद पवार के 80वें जन्मदिन के अवसर पर इस बड़ी योजना की घोषणा करेगी। इस योजना के तहत शरद पवार के नाम से ग्रामीण समृद्धि योजना की शुरुआत की जाएगी। शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना को मनरेगा और राज्य योजना के विलय के माध्यम से लॉन्च किया जाएगा। राज्य सरकार ने ग्रामीण विकास में शरद पवार के योगदान पर ध्‍यान देते हुए ये निर्णय लिया है। इस प्रस्‍ताव को आज कैबिनेट की बैठक में पेश किए जाने की संभावना है।
गौरतलब है कि आगामी 12 दिसंबर को महाराष्ट्र की राजनीति के पुरोधा कहे जाने वाले शरद पवार का 80वां जन्‍मदिवस है। इसी अवसर पर इस योजना को लागू कर ‘महाविकास अघाड़ी सरकार’ शरद पवार को जन्‍मदिन का उपहार देना चाहती है। महाराष्ट्र में मौजूदा गठबंधन सरकार के गठन का सबसे ज्यादा श्रेय शरद पवार को ही जाता है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्रामीण विकास से जुड़ी इस योजना का नाम शरद पवार के नाम पर ही रखा गया है। इस योजना को लागू करने का मुख्‍य उद्देश्य किसान और गांवों का विकास करना है। हालांकि इस योजना की रूपरेखा क्‍या होगी उसके बारे में अभी निर्णय आना बाकी है।