ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में विदेशी नाव में मिली AK-47 और गोलियां; अधिकारियों का दावा- सुरक्षा को कोई खतरा नहीं

मुंबई: महाराष्ट्र के रायगढ़ के हरिहरेश्वर तट पर गुरुवार को तीन एके-47 राइफलों और गोलियों के साथ एक नाव मिली। नाव में हथियार मिलने के बाद इलाके में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। अधिकारियों ने कहा कि सुरक्षा को कोई खतरा नहीं है।
अधिकारियों के अनुसार, इस नाव के चालक दल के सदस्यों को इस साल जून में ओमान तट के पास बचा लिया गया था। तटरक्षक बल के एक अधिकारी ने कहा कि यह बाद में बह गया और तट पर जम गया। कुछ स्थानीय लोगों ने मुंबई से 190 किलोमीटर से अधिक दूर स्थित श्रीवर्धन क्षेत्र में नाव को देखा, जिसमें कोई चालक दल का सदस्य नहीं था, और सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क कर दिया।
रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक अशोक दुधे और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और नाव की तलाशी ली। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि नाव से तीन एके-47 राइफलें और कुछ गोलियां मिलीं और पुलिस आगे की जांच कर रही है। तटरक्षक बल के एक अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा को कोई खतरा नहीं है।

मिली जानकारी के अनुसार, उक्त नाव का नाम ‘लडिहान’ है और यह एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक हाना लॉर्डऑर्गन नामक महिला के स्वामित्व में है। उनके पति जेम्स होबर्ट उक्त नाव के कप्तान है जो 26/06/2022 को सुबह 10.00 बजे मस्कट से यूरोप जा रही थी।
अधिकारी ने बताया कि यह यूके में पंजीकृत नौका है जो ओमान से यूरोप के लिए रवाना हो रही थी। इसने एक संकटपूर्ण फोन किया था और जहाज पर सवार लोगों को 26 जून को मस्कट के आसपास जहाजों द्वारा बचाया गया था। उन्होंने कहा कि नौका में एके सीरीज के कुछ छोटे हथियार भी थे।
अधिकारी ने कहा कि हथियार विक्रेता से संपर्क किया गया है और जहाज पर मिले हथियारों के क्रमांक विक्रेता की सूची से गायब हथियारों से मेल खाते हैं। अधिकारी ने कहा, चूंकि नौका धीमी गति से चलती है, इसलिए उसे छोटे हथियार ले जाने की अनुमति है। जब जहाज पर सवार लोगों ने नाव को छोड़ दिया, तो वे हथियार अपने साथ नहीं ले गए। बाद में, नाव बह गई और किनारे पर जम गई। अधिकारी ने कहा कि नौका बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और मानसूनी हवाओं से प्रभावित होने के बाद आंशिक रूप से जलमग्न हो गई। हालांकि, अभी तक इस घटना में कोई आतंकी एंगल नहीं मिला है।

इस मामले को लेकर महाराष्‍ट्र के उपमुख्‍यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने बताया कि ऑस्ट्रेलियाई महिला के स्वामित्व वाली नाव रायगढ़ जिले के तट से बरामद हुई है।