ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: लॉकडाउन हटाने के सवाल पर CM उद्धव बोले- कौन लेगा मौतों की जिम्मेदारी?

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण से लोग सबसे ज्यादा प्रभावित है। इस बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा कि वे राज्य में किए गए लॉकडाउन को सिर्फ आर्थिक चिंताओं की वजह से पूरी तरह से हटाने के पक्ष में नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इस वैश्विक महामारी की वजह से पैदा हुई चुनौती के बीच स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था से जुड़े मुद्दों के बीच संतुलन बनाने की आवश्यकता है। उद्धव ने आगे कहा मैं कभी नहीं कहूंगा कि लॉकडाउन को पूरी तरह से हटा दिया जाएगा। लेकिन कुछ चीजों को धीरे-धीरे खोलना शुरू कर दिया गया है। एक बार फिर से खुलने के बाद इसे दोबारा बंद नहीं किया जाना चाहिए। इसलिए मैं चरणबद्ध तरीके से कदम उठाना चाहता हूं।

शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ में शनिवार को प्रकाशित एक साक्षात्कार में सीएम ठाकरे ने यह बयान दिया। उन्होंने कहा कि राज्य में लॉकडाउन 31 जुलाई तक चलेगा। बता दें कि जून के बाद से सरकार ने अपनी पहल के तहत चरणबद्ध तरीके से पाबंदिया हटानी शुरू कर दी थीं।

महामारी वैश्विक युद्ध, मौत होती है तो क्या आप जिम्मेदारी लेंगे?
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह महामारी एक वैश्विक युद्ध है जिसने पूरी दुनिया पर असर डाला है। जिन लोगों ने जल्दबाजी में यह सोचकर लॉकडाउन हटा दिया था कि यह महामारी पूरी तरह से खत्म हो गई है। वे अब दोबारा इसे फैलने से रोकने के लिए पाबंदियां लगाने पर मजबूर हैं। ऑस्ट्रेलिया में तो सेना की सहायता तक लेना पड़ी है।
उद्धव ठाकरे ने कहा कि बहुत से लोग लॉकडाउन का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि लॉकडाउन की वजह से इकोनॉमी पर असर पड़ रहा है। ऐसे लोगों से मैं कहना चाहूंगा कि मैं लॉकडाउन हटाने को तैयार हूं, लेकिन अगर इस वजह से लोगों को मौत होती है तो क्या आप जिम्मेदारी लेंगे?