दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र सदन घोटाला: सबूतों के अभाव में मंत्री भुजबल और उनके परिजन हुए बरी

मुंबई: महाराष्ट्र की उद्धव सरकार में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल, उनके बेटे पंकज और भतीजे समीर, उन्हें और पांच अन्य को गुरुवार को एक विशेष अदालत ने नई दिल्ली में महाराष्ट्र सदन और अन्य परियोजनाओं से संबंधित कथित भ्रष्टाचार के मामलों में ‘सबूतों की कमी’ के लिए आरोपमुक्त कर दिया है। विशेष न्यायाधीश एच.एस. सतभाई ने अपने जुलाई के आदेश में पूर्व पीडब्ल्यूडी इंजीनियर अरुण देवधर, निर्माण कंपनी के.एस. भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) द्वारा दायर मामले में चमनकर एंट के अधिकारी प्रसन्ना चमनकर, कृष्णा चमनकर, प्रवीना चमनकर और प्रणीता चमनकर को भी बरी कर दिया है।
यह समझौता साल 2005 में हुए सौदे से जुड़ा है जिसमें कहा गया था कि फर्म के.एस. चमनकर एंट, को बिना टेंडर के सौंपा गया था। छगन भुजबल तब राज्य में तत्कालीन कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी गठबंधन डेमोक्रेटिक फ्रंट सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री थे।
यह तर्क देते हुए कि उनके खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए कोई सबूत नहीं था, भुजबल ने एसीबी मामले में उनके खिलाफ लगाए गए सभी आरोपों को ‘गलत गणना और धारणाओं के आधार पर’ बताते हुए आरोप मुक्त करने की मांग की थी।
अदालत के आदेश में कहा गया है कि आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने में अनुचित जल्दबाजी की गई और एसीबी द्वारा ठेकेदार द्वारा किए गए कथित लाभ या किसी विशेषज्ञ की मदद के बिना राज्य सरकार को हुए निहित नुकसान की गणना अवैध और अनुचित थी। उन्होंने आगे उल्लेख किया कि पेश किये गये दस्तावेजों से, ऐसा लगता है कि अधिकांश गणना मुखबिर और सहायक पुलिस आयुक्त, एसीबी, नरेंद्र तलेगांवकर द्वारा की गई थी, जो ना तो एक इंजीनियर, एक वास्तुकार या एक विशेषज्ञ थे।
विशेष न्यायाधीश ने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ठेकेदार ने मामले में आरोपी के रूप में भुजबल, उनके कर्मचारियों या उनके परिवार के सदस्यों को 13.50 करोड़ रुपये की रिश्वत दी थी।
ठेकेदार को अंधेरी पश्चिम में आरटीओ के प्रमुख स्थान पर एक स्लम पॉकेट पर पुनर्विकास अधिकार इस शर्त पर दिया गया था कि कंपनी नई दिल्ली में महाराष्ट्र सदन, मुंबई में आरटीओ बिल्डिंग और दक्षिण मुंबई में एक सरकारी गेस्टहाउस का निर्माण करेगी।
छगन भुजबल के वकील प्रसाद ढकेफलकर, सजल यादव और सुदर्शन खवासे ने तर्क दिया कि 2019 में एसीबी द्वारा उनके खिलाफ दायर 11,000 से अधिक पृष्ठों में भारी चार्जशीट चलने के बावजूद, उनके खिलाफ मुकदमे को जारी रखने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं।
अदालत में उनकी याचिका का विरोध करते हुए, एसीबी ने तर्क दिया कि भुजबल और अन्य को नई दिल्ली में महाराष्ट्र सदन राज्य गेस्टहाउस बनाने की परियोजना में फर्म से रिश्वत मिली थी।
ठेकेदारों को 20 प्रतिशत देने के सरकारी सकरुलर के खिलाफ, एसीबी ने कहा कि कंपनी ने कथित तौर पर नई दिल्ली निर्माण परियोजना में 80 प्रतिशत मुनाफा कमाया था। जबकि गेस्टहाउस बनाने की मूल लागत कथित तौर पर 13.50 करोड़ रुपये थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 50 करोड़ रुपये कर दिया गया था।

एसीबी ने दावा किया था कि भुजबल को ठेकेदार से रिश्वत के रूप में 13.50 करोड़ रुपये मिले, जिसने कथित तौर पर इन पीडब्ल्यूडी परियोजनाओं से लगभग 190 करोड़ रुपये का लाभ कमाया था।