उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: CM ठाकरे की चेतावनी- महाराष्ट्र से जबरन कारोबार नहीं ले जाने देंगे, उत्तर भारतीयों ने कहा- बर्दाश्त नहीं करेंगे योगी का अपमान

मुंबई: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मुंबई दौरा सत्ताधारी महाविकास आघाडी के नेताओं को रास नहीं आया है। कांग्रेस के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि वह राज्य से किसी को ‘जबरन’ कारोबार नहीं ले जाने देंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि महाराष्ट्र को किसी की उन्नति से ‘जलन’ नहीं है, बशर्ते यह निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा के तहत हो। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने योगी को चुनौती दी थी कि अगर हिम्मत है तो मुंबई की फिल्म सिटी को यूपी ले जाकर दिखाएं।
बता दें कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ बुधवार को मुंबई में उद्योगपतियों और फिल्म जगत की शख्सियतों से मुलाकात करेंगे। इसके पहले प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सावंत ने आरोप लगाया था कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड को मुंबई से बाहर ले जाने की साजिश की जा रही है। छोटे कारोबारियों की हिमायत करने वाले एक संगठन आईएमसी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा, हम किसी की प्रगति से नहीं जलते। अगर कोई प्रतिस्पर्धा करके प्रगति करता है तो हमें कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन, अगर आप जबरन कोई चीज ले जाना चाहेंगे तो मैं ऐसा नहीं होने दूंगा और आप (उद्योगपति) भी ऐसा नहीं चाहेंगे। ठाकरे ने कहा कि आज कोई व्यक्ति आ रहा है। वे आपसे भी मुलाकात करेंगे और आपको निवेश करने के लिए कहेंगे। लेकिन उन्हें महाराष्ट्र की आकर्षण क्षमता का पता नहीं है, यह इतना मजबूत है कि लोग यहां से वहां जाना भूल जाते हैं। सीएम ठाकरे ने कहा कि महामारी के कारण अर्थव्यवस्था को झटका लगा लेकिन अब वह धीरे-धीरे पटरी पर आ रही है। उन्होंने कहा कि महामारी के कारण बनी स्थिति स्थायी नहीं है और आर्थिक गतिविधियां बहाल हो जाने पर धन प्रवाह भी शुरू हो जाएगा।

हम बर्दास्त नहीं करेंगे योगी का अपमान
उधर उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी का अपमान किसी भी कीमत पर सहन नहीं किया जायेगा। अब हर अपमान का मुंह तोड़ जबाव दिया जायेगा। मुंबई भाजपा उत्तर भारतीय मोर्चा के अध्यक्ष जयप्रकाश सिंह ने कहा कि कांग्रेस योगी का अपमान करना चाह रही है। उन्होंने कहा कि वोट लेने के लिए सभी उत्तर भारतीयों के बीच तो जाते है, लेकिन जब उसी उत्तर भारत का कोई वरिष्ठ नेता मुंबई प्रवास पर आता है तो उस दौरान उनकी पार्टी के द्वारा उनका अपमान किया जाता है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का अपमान पूरे उत्तर भारत खासकर उत्तर प्रदेश की आम जनता का अपमान है। हम इसे कतई सहन नहीं कर सकते है। हर अपमान का जनता समय पर मुंहतोड़ जवाब देगी।

दो दिन के दौरे पर मुंबई पहुंचे CM योगी, यह है कार्यक्रम की रुपरेखा
दरअसल, लखनऊ नगर निगम के बॉम्बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (बीएसई) में लॉन्‍च बॉन्ड की लिस्‍ट‍िंग मुंबई में 2 दिसंबर को होगी और इस मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद होंगे। उनके साथ नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन भी मौजूद रहेंगे।
नगर निगम की इस उपलब्धि की देश और दुनिया कई औद्योगिक हस्तियां गवाह बनेंगी। बता दें कि नवंबर के शुरुआती हफ्ते में लखनऊ नगर निगम (एलएमसी) ने बीएसई बॉन्ड मंच के माध्यम से नगरपालिका बॉन्ड जारी करके 200 करोड़ रुपये जुटाए हैं। नगर निगम ने बीएसई बॉन्ड प्लेटफॉर्म पर 450 करोड़ रुपये के लिये 21 बोलियां प्राप्त कीं, जो कि इश्यू के आकार का 4.5 गुना है।

मंगलवार को मुंबई पहुंचे सीएम योगी ने देर शाम बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार से मुलाकात की। उनकी ये मुलाकात ट्राइडेंट होटल में हुई। सीएम योगी यहीं पर ठहरे हुए हैं। मुख्यमंत्री ने अक्षय कुमार को डिनर पर बुलाया था।
सीएम योगी ने यूपी के गौतमबुद्ध नगर में यमुना एक्सप्रेसवे के पास बनने वाली फिल्म सिटी को लेकर अक्षय कुमार से चर्चा की। अक्षय कुमार से मुलाकात को लेकर सीएम योगी ने ट्वीट किया- आज मुंबई में भारतीय फिल्म जगत के लोकप्रिय अभिनेता अक्षय से शिष्टाचार भेंट हुई। चलचित्र जगत के विभिन्न पहलुओं के संबंध में उनसे सार्थक विमर्श हुआ। सीएम ने कहा कि अपने कार्य के प्रति उनकी समझ, लगन और रचनाधर्मिता युवाओं के लिए प्रेरणास्पद है। सूफी सिंगर कैलाश खेर भी सीएम योगी आदित्यनाथ से भेंट करने होटेल पहुंचे थे।

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में 200 करोड़ रुपये के लखनऊ नगर पालिका बॉन्ड का शुभारंभ करने के लिए मुंबई पहुंचे हैं। सीएम योगी बुधवार सुबह 9 बजे ओबेरॉय होटल से लखनऊ म्युनिसिपल कॉरपोरेशन की बांड लिस्टिंग के लिए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज रवाना होंगे और फिर सुबह 10 बजे होटल वापस लौटेंगे।
इसके बाद सीएम योगी सुबह 10.30 बजे से दोपहर 2.30 बजे तक डिफेंस कॉरिडोर के निवेशकों, फिल्म सिटी के निवेशकों और देश के बड़े उद्योगपतियों के साथ मीटिंग करेंगे। सीएम योगी इसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे।

आज ट्राइडेंट होटल में हुई मुलाकात के दौरान राजनेता और अभिनेता के बीच अक्षय के अगले प्रोजेक्ट रामसेतु को लेकर चर्चा हुई। अक्षय अपनी आने वाली फिल्म रामसेतु पर काम कर रहे हैं। योगी इसी होटल में ठहरे हुए हैं। इस अवसर पर योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में फिल्म निर्माण की असीम संभावनाएं हैं। इसके दृष्टिगत राज्य सरकार फिल्म नीति-2018 के माध्यम से फिल्म निर्माण गतिविधियों को बढ़ावा दे रही है। राज्य में फिल्मों की शूटिंग होने से स्थानीय लोगों को रोजगार व प्रदेश के कलाकारों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर प्राप्त होता है। प्रदेश में फिल्म की शूटिंग करने वाले निर्माताओं को हर सम्भव सहयोग व सुविधा प्रदान की जा रही है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अक्षय कुमार ने अपनी कला का सदुपयोग करते हुए ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’ फिल्म के माध्यम से समाज को प्रेरक संदेश दिया। ऐसी फिल्में समाज में जागरूकता उत्पन्न करने में मददगार सिद्ध होती हैं। योगी से मुलाकात के दौरान अक्षय कुमार ने फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार के प्रयासों की सराहना की और राज्य में फिल्म सिटी की स्थापना के निर्णय पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने यह भी बताया कि पूर्व में उनके द्वारा अभिनीत फिल्मों की शूटिंग उत्तर प्रदेश में की जा चुकी है।

योजना को मिल रहा जोरदार समर्थन
CM योगी आदित्यनाथ द्वारा नए फिल्म सीटी का निर्माण करने की योजना को यूपी और आसपास के राज्यों के कलाकारों द्वारा खूब समर्थन मिल रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि नई फिल्म सिटी के निर्माण से हिंदी पट्टी के नए कलाकारों को रोजगार में राहत मिलेगी और उन्हें इसके लिए बॉलीवुड में जाकर संघर्ष नहीं करना पड़ेगा।

महाराष्ट्र में सरकार बदल गई लेकिन…
पूर्व सीएम चव्हाण ने ट्वीट किया- जब बीजेपी महाराष्ट्र में सत्ता में थी तब कई उद्योग एवं कार्यालय गुजरात स्थानांतरित कर दिए गए थे। महाराष्ट्र में सरकार बदल गई, लेकिन बीजेपी उत्तर प्रदेश सरकार के नाम पर अब बॉलिवुड का एक टुकड़ा ले जाने की पटकथा तैयार कर रही है।उन्होंने लिखा- बीजेपी के शासनकाल में जो कुछ हुआ, हम फिर वह नहीं होने देंगे।

PM केयर्स फंड में धन जुटाने की अगुवाई की
चव्हाण ने ट्विटर पर लिखा- पहले महाराष्ट्र का महत्व जानबूझकर घटाया गया लेकिन सरकार चुप रही। बीजेपी नेताओं ने बस अपने वरिष्ठ नेताओं को खुश रखने के लिए मुख्यमंत्री फंड के वास्ते धन जुटाने के बजाए पीएम केयर्स फंड में धन जुटाने में अगुवाई की। उन्होंने कहा कि हर राज्य को अपने आपको विकसित करने और दूसरे राज्यों की मदद करने का हक है लेकिन किसी भी राज्य को दूसरे का हिस्सा छीनने का अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा, बीजेपी नेताओं को अपनी पार्टी के इस कदम का समर्थन नहीं करना चाहिए और इस पाप में भागीदार नहीं बनना चाहिए।

CM योगी आदित्यनाथ ने की थी यह पेशकश
आदित्यनाथ ने नोएडा में एक फिल्म सिटी स्थापित करने की अपनी महत्वाकांक्षी योजना सितंबर में सामने रखी थी और फिल्म बिरादरी को फिल्म निर्माण के वास्ते उत्तर प्रदेश आने की पेशकश की थी।

तबसे आमने-सामने हैं शिवसेना और बीजेपी
इससे पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चुनौती देते हुए कहा था कि अगर हिम्मत है तो वह फिल्म सिटी को उत्तर प्रदेश में ले जाकर दिखाएं। कुछ महीनों पहले आदित्यनाथ ने कहा था कि वे देश की सबसे बड़ी फिल्म सिटी उत्तर प्रदेश में बनाएंगे। तब से इस मुद्दे पर शिवसेना और बीजेपी आमने-सामने हैं।