नासिकब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्‍ट्र: नासिक के सरकारी करेंसी प्रिंटिंग प्रेस से 5 लाख रुपये गायब!

नासिक: महाराष्‍ट्र के नासिक स्थित सरकारी करेंसी नोट प्रेस से 5 लाख रुपये की चोरी की सनसनीखेज मामला सामने आया है. देश के सबसे सुरक्षित मुद्रा नोट प्रेस से चोरी होने से प्रशासन की चिंता बढ़ गई है. इस संबंध में अभी तक कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है. सख्‍त सुरक्षा इंतजामों के बावजूद प्रशासन जांच में जुटा है कि पैसा कहां गया. चोरी गए सभी नोट 500 के हैं.
इस संबंध में प्रिंटिंग प्रेस के साथ-साथ पुलिस भी चुप है. हालांकि, पुलिस ने कई टीमें बनाई हैं और जांच कर रही है. इस मामले में खुफियां एजेंसियां भी जांच कर रही हैं. भारतीय मुद्रा के नोट नासिक में स्थित करेंसी प्रिंटिंग प्रेस में छापे जाते हैं. यहां साल भर में करीब ढाई हजार करोड़ के नोट छापे जाते हैं. इसलिए फैक्ट्री को अत्याधुनिक सुरक्षा व्यवस्था दी गई है.

देश में नोटबंदी के समय भी दिन-रात कारखाने में नोट छापकर देश के नागरिकों को वितरित किए गए. अब इसी प्रिंटिंग प्रेस में इस चौंकाने वाली चोरी का मामला सामने आने से हड़कंप मचा है.
करेंसी प्रिंटिंग प्रेस से नोट गायब होने के बाद पिछले कुछ समय से गोपनीय विभागीय जांच चल रही है. लेकिन मामला सामने तब आया जब सोमवार को प्रिंटिंग प्रेस के अधिकारी उपनगरीय थाने पहुंचे. देर रात तक पुलिस में मामला दर्ज नहीं किया गया था. यह घटना राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्रीय वित्तीय मामलों से संबंधित होने के कारण प्रिंटिंग प्रेस प्रशासन और पुलिस पूरी तरह से चुप्पी साध रखी है.