दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

मुंडका भीषण अग्निकांड: 27 लोग जिंदा जले; राहत और बचाव जारी, पीएम मोदी ने जताया दु:ख

नयी दिल्ली: दिल्ली के मुंडका में एक व्यावसायिक इमारत में शुक्रवार को लगी भीषण आग में 27 लोगों की मौत हो गई. प्रशासन ने सभी शव बरामद कर लिए हैं. वहीं, इस अग्निकांड में 12 लोग झुलस कर गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं. घटना के बाद अब तक 100 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है. वहीं शुक्रवार देर रात काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया.
मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के पश्चिमी इलाके में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास 3 मंजिला व्यावसायिक इमारत में आग लगने से 27 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गयी है. दमकल विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, शाम 4.40 बजे उन्हें आग लगने की सूचना मिली. इसके बाद 30 दमकल गाड़ियों को मौके पर भेजा गया.
इमारत में लगने की घटना के बाद पुलिस ने कंपनी के मालिक हरीश गोयल और वरुण गोयल को पहले हिरासत में लिया फिर गिरफ्तार कर लिया है. वरुण गोयल और सतीश गोयल को दिल्ली पुलिस ने गैर इरादतन हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया है.

नहीं लिया गया था एनओसी
मीडिया रिपोर्ट की मानें तो बिल्डिंग में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम नहीं किए गए थे. बिल्डिंग का व्यावसायिक इस्तेमाल किया जा रहा था, लेकिन नगर निगम से एनओसी नहीं लिया गया था.

सुरक्षा के अपर्याप्त इंतजाम
बताया जाता है कि इमारत में अग्निशमन उपकरणों की समुचित व्यवस्था नहीं थी. व्यावसायिक गतिविधियों के लिए दमकल विभाग से एनओसी भी नहीं लिया गया था. इमारत में निकासी का इंतजाम मानकों के मुताबिक नहीं था. इसकी वजह से लोग भीतर ही फंसे रह गये.

घटना के बाद मची अफरातफरी
जिस इमारत में आग लगी, उसमें इलेक्ट्रॉनिक सामान का गोदाम था. बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरे व अन्य उपकरण रखे हुए थे. प्लास्टिक के सामान में आग लगने से भारी मात्रा में धुआं निकला. कई लोगों की मौत इस दमघोंटू धुएं से हुई. भीतर फंसे लोग जान बचाने के लिए तीसरी मंजिल से नीचे कूद गये. चोट लगने से भी कई की जान गयी.

प्रधानमंत्री ने जताई संवेदना
मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास इमारत में आग लगने से हुई मौतों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई नेताओं ने दुख जताया है. वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया. पीएम मोदी ने कहा कि, दिल्ली में भीषण आग के कारण हुई लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं, मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.