ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्यसामाजिक खबरें

मुंबई महापौर ने की ‘महापौर शिक्षक पुरस्कार’ की घोषणा’

मुंबई: शिक्षक दिवस के मौके पर मनपा स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों में से 50 श्रेष्ठ शिक्षकों को महापौर पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। इस साल पुरस्कार के लिए चयनित शिक्षकों के नामों की घोषणा गुरुवार को मनपा मुख्यालय में महापौर किशोरी पेडनेकर ने किया।
इस अवसर पर उपमहापौर सुहास वाडकर एवं शिक्षण समिति अध्यक्ष संध्या दोषी, स्थायी समिति अध्यक्ष यशवंत जाधव, शिक्षाधिकारी राजू तड़वी, उप शिक्षाधिकारी आशा मोरे उपस्थित थीं।
महापौर पुरस्कार के लिए चुने गए शिक्षकों में हिंदी माध्यम के 11 शिक्षकों का चयन किया गया, जिसमें छह मराठी भाषी शामिल हैं। शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को महापौर पुरस्कार देने की शुरुआत वर्ष 1971 में हुई थी। घोषित 50 शिक्षकों में मराठी माध्यम के 19, हिंदी माध्यम के 11, उर्दू माध्यम के सात, गुजराती माध्यम के एक, अंग्रेजी माध्यम के 11, कन्नड़ मध्यम के एक शिक्षक का समावेश है।
हिंदी माध्यम के स्कूलों हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे हिंदी स्कूल बोरीवली अंधेरी क्रमांक -1 की शिक्षिका निशा धर्मेंद्र कुमार मौर्या, संत ककय्या मार्ग मनपा स्कूल धारावी क्रमांक -1 के शिक्षक दुर्गाप्रसाद मीताराम हटवार, मुंबई पब्लिक स्कूल दिंडोशी कालोनी हिंदी स्कूल मालाड पूर्व के ईश्वरदेव रामराज पाल, हिंदी बालविद्या मंदिर प्राथमिक स्कूल घाटकोपर के विपिन एम सिंह, घनश्यामदास पोद्दार हिंदी स्कूल अंधेरी पूर्व के प्रमोद कुमार त्रिपाठी को चुना गया है।
महापौर पेडनेकर ने कहा कि मनपा के प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों, निजी सहायता प्राप्त स्कूलों और गैर-सहायता प्राप्त प्राथमिक विद्यालयों के 50 शिक्षकों को नकद, स्वर्ण पदक, प्रमाण पत्र, शॉल और फेटा के रूप में 10,000 रुपये का पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। पुरस्कार पाने वाले कुल 50 शिक्षकों में 30 महिला शिक्षिका, जबकि 20 पुरूष शिक्षक शामिल हैं।