ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई में टीकाकरण कराने वाले यात्रियों को रेलवे ने दी टिकट और पास की व‍िशेष सुविधा!

मुंबई: मुंबई में टीकाकरण से कोविड के मामले घटे हैं। अब टीकाकरण कराने वाले लोकल यात्र‍ियों को रेलवे ने व‍िशेष सुविधा दी है। इस बारे में जानकारी देते मध्‍य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने कहा क‍ि रेलवे ने यूटीएस मोबाइल ऐप को महाराष्ट्र सरकार के यूनिवर्सल पास के साथ जोड़ा है, जो पूरी तरह से टीकाकरण वाले स्थानीय यात्रियों को अपने फोन पर टिकट बुक करने की अनुमति देगा। एंड्रवायड के लिए UTS ऐप पहले से ही उपलब्ध है और IOS ऐप आज रात तक उपलब्ध हो जाएगा। लोकल ट्रेन पास के लिए यूटीएस ऐप की इस सुविधा का उपयोग कल सुबह से किया जा सकता है।

उधर, सोमवार से पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) मुंबई में आठ और वातानुकूलित लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू हुई है, जिससे कुल लोकल ट्रेन की संख्या 20 हो जाएगी। एक अधिकारी ने कहा क‍ि पश्चिम रेलवे के उपनगरीय खंड में यात्रियों की सुविधा के लिए आठ नई एसी सेवाएं शुरू की जाएंगी, जिससे एसी सेवाओं की संख्या 20 हो जाएगी। आठ नई सेवाओं में से चार ‘अप’ और ‘डाउन’ दिशा में हैं और दो ट्रेनें व्यस्त समय के दौरान चलेंगी। नई ट्रेनों में से एक आधिकारिक तौर पर विरार और चर्चगेट स्टेशन के बीच, दो बोरीवली और चर्चगेट के बीच और एक गोरेगांव और चर्चगेट के बीच चलेगी। इस बीच, ‘डाउन’ दिशा में एक लोकल चर्चगेट और नालासोपारा के बीच, दो चर्चगेट और बोरीवली के बीच और एक चर्चगेट और गोरेगांव के बीच काम करेगी।

मध्य रेलवे (CR) खंड में वर्तमान में कुल 26 एसी लोकल ट्रेन सेवाएं चल रही हैं। इन 26 सेवाओं में से 16 ठाणे-वाशी-पनवेल के बीच ट्रांस हार्बर लाइन पर काम कर रही हैं और शेष 10 मेनलाइन पर हैं। केंद्रीय रेल मंत्रालय एसी लोकल ट्रेनों में यात्रियों को बढ़ाने के लिए किराए में कमी कर सकता है और अधिक सुविधाएं पेश कर सकता है। भविष्य में रेल मंत्रालय सभी लोकल ट्रेनों को वातानुकूलित डिब्बों में तब्दील कर सकता है।