ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मुंबई: वर्जिन ग्रुप के फाउंडर रिचर्ड ब्रैनसन से मिले CM उद्धव ठाकरे, 10 हजार अरब डॉलर के हाइपरलूप प्रोजेक्ट को लेकर हुई चर्चा

मुंबई: ब्रिटेन के अरबपति बिजनेसमैन और वर्जिन ग्रुप के फाउंडर रिचर्ड ब्रैनसन ने गुरुवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने 10 अरब डॉलर की मुंबई-पुणे हाइपरलूप परियोजना की पूरी जानकारी दी। इससे पहले जानकारी सामने आईं थी कि इस प्रोजेक्ट को लेकर उद्धव ठाकरे को कई तरह के संदेह हैं। इससे पहले रिचर्ड ब्रैनसन ने बुधवार को स्पष्ट किया था कि इस परियोजना की पूरी लागत का वहन निजी क्षेत्र ही करेगा और सरकार से इसे वित्तपोषण की कोई जरूरत नहीं होगी। ब्रैनसन ने मुंबई में कहा था, यह एक शिष्टाचार मुलाकात भर है तथा यह सुनिश्चित करने के लिये है कि परियोजना को लेकर गलतफहमियां दूर हों।’ उन्होंने कहा, ‘जब भी सरकार बदलती है और आपके पास कोई बड़ी परियोजना होती है, ऐसे में शिष्टाचार भेंट जरूरी हो जाती है। उद्धव ठाकरे तथा गठबंधन में उनके इर्द-गिर्द के लोगों को वैसे लोगों से मुलाकात करने की जरूरत है जो राज्य में बड़ी परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं या काम करना चाहते हैं।
ब्रैनसन ने कहा था, हमें बस यह देखने की जरूरत है कि क्या नयी सरकार भी पुरानी सरकार की तरह परियोजना को लेकर उत्साहित है। उन्होंने कहा कि इंजीनियर लास वेगास में स्थित कंपनी के हाइपरलूप संयंत्र में परियोजना पर काम कर रहे हैं और वे मुंबई-पुणे परियोजना को शीघ्र शुरू करने के लिये तैयार हैं। ब्रैनसन ने स्पष्ट किया कि वह एयर इंडिया खरीदने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं। उन्होंने जेट एयरवेज के बंद होने पर अफसोस जताते हुए कहा कि विमानन क्षेत्र में होना आसान नहीं है।