ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

मुख्यमंत्री शिंदे बोले- महाराष्ट्र में निवेश की बेहतर संभावनाएं, 1.36 लाख करोड़ के MOU पर हुए हस्ताक्षर

मुंबई: महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने बताया कि केवल दो दिनों में वैश्विक निवेशकों के साथ 1.36 लाख करोड़ रुपये के MOU पर हस्ताक्षर किए गए हैं। विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक में शिंदे ने मंगलवार को एक इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने केवल दो दिनों के दौरे में कई निवेशकों से मुलाकात की है। जिन्होंने राज्य में निवेश करने में गहरी दिलचस्पी दिखाई है और वो अपने कार्य को आगे बढ़ाने के लिए तुरंत मुंबई जाने की योजना बना रहे हैं।

निवेशकों की मदद के लिए सरकार है तैयार
ये पूछे जाने पर कि महाराष्ट्र विदेशी निवेशकों को अन्य भारतीय राज्यों की तुलना में बेहतर क्या पेशकश कर सकता है? इस पर जवाब देते हुए मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि राज्य सब्सिडी, बेहतर बुनियादी ढांचे और तेजी से सरकार की मंजूरी सहित अन्य की तुलना में कई अधिक पेशकश करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि निवेशक जो चाहते हैं, वो देने को तैयार हैं और राज्य सरकार उनकी सभी वास्तविक मांगों को पूरा करने के लिए खड़ी है। बढ़िया सड़क संपर्क महाराष्ट्र की सबसे बड़ी संपत्तियों में से एक है और इसके कारण उद्योग भी राज्य की ओर आकर्षित हो रहा है।

बता दें कि एक्सेस कंट्रोल रोडवेज सिस्टम भारी और तेज गति से चलने वाले वाहनों की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करता है। इसके अलावा आवारा जानवरों को भी मुख्य राजमार्गों पर आने से भी रोकता है। वहीं, विकास के नए क्षेत्रों के बारे में पूछे जाने पर शिंदे ने कहा कि अभी भी विभिन्न नए क्षेत्रों में निवेश की काफी संभावनाएं हैं। इनमें डेटा सेंटर, लॉजिस्टिक्स, फार्मास्यूटिकल्स और नवीकरणीय ऊर्जा शामिल हैं।

दुनिया भर के लोग होते हैं शामिल
दावोस के बारे में बात करते हुए शिंदे ने कहा कि विश्व आर्थिक मंच एक बहुत ही प्रतिष्ठित संगठन है और इस कार्यक्रम में दुनिया भर के लोग शामिल होते हैं। वो यहां अपने विचार प्रस्तुत करते हैं और नई तकनीकों का प्रदर्शन करते हैं। उन्होंने कहा कि यहां पर्यावरण के मुद्दों, कौशल विकास से जुड़े मामलों और रोजगार सृजन जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा होती है। लोगों को यहां वैश्विक आर्थिक रुझानों के बारे में भी पता चलता है।

महाराष्ट्र में अच्छा कारोबारी माहौल: मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री शिंदे ने आगे कहा कि उन्होंने कार्यक्रम में कई लोगों से मुलाकात की है, जिनमें कौशल विकास, बुनियादी ढांचे, शहरी परिवर्तन, जलवायु से संबंधित मुद्दों, परिवहन आदि पर काम करने वाले लोग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात से खुशी है कि उनके राज्य के संबंध में सकारात्मक चर्चा हुई है। शिंदे ने कहा कि करोड़ों रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर उनकी सरकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। निवेश के ये निर्णय तभी किए जाते हैं जब निवेशकों को सरकार पर विश्वास होता है। वो जानते हैं कि सरकार के पास कुशल जनशक्ति, अच्छा बुनियादी ढांचा, भूमि की उपलब्धता और अच्छा कारोबारी माहौल है।
शिंदे ने कहा कि उनकी सरकार नए उद्योगों को बढ़ावा देने में विश्वास करती है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार उद्योग और विकास समर्थक है, जो लोगों के लाभ के लिए काम करती है। उन्होंने बताया कि भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए महाराष्ट्र एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य बना रहा है। ये उनके राज्य को निवेशकों को आकर्षित करने में भी मदद कर रहा है। सीएम शिंदे ने कहा कि भारत को जी20 की अध्यक्षता मिलना भी हमारे लिए गर्व की बात है।

अटके प्रोजेक्ट्स पर है ध्यान: मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने कहा कि वो नागपुर-मुंबई समृद्धि राजमार्ग बना रहे हैं, इससे लोगों को अपने गंतव्य तक तेजी से पहुंचने में मदद मिलेगी। इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि पिछले 2-2.5 वर्षों में जिन परियोजनाओं में देरी हुई थी, उन्हें नई सरकार के सत्ता में आने के बाद से फास्ट-ट्रैक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि धारावी परियोजना को गति दी गई है। एक बड़ी लिंक लाइन को मंजूरी दी जा रही है और इसे एक साल के भीतर पूरा किया जाना जाएगा, जिससे लाखों लोगों को लाभ होगा।