चुनावी हलचलदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

राज्‍यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होगा चुनाव, अधिसूचना 24 मई को होगी जारी

नयी दिल्‍ली. राज्‍यसभा की खाली हो रही 57 सीटों पर 10 जून को चुनाव होगा. इनमें सबसे ज्‍यादा सीटें उत्‍तर प्रदेश से 11, महाराष्‍ट्र और तमिलनाडु से 6-6, बिहार से 5 और राजस्‍थान और कर्नाटक से 4-4 सीटें शामिल हैं.
चुनाव आयोग ने बताया कि 57 सीटों पर चुनाव की अधिसूचना 24 मई को जारी होगी. इसके नामांकन की आखिरी तारीख 31 मई होगी. नॉमिनेशन की स्क्रूटनी की तारीख 1जून और नाम वापस लेने के लिए 3 जून अंतिम तारीख होगी. सभी 57 सीटों पर 10 जून को सुबह 9 बजे से 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे. 10 जून को ही वोटों की गिनती शाम 5 बजे होगी.
मिली जानकारी के मुताबिक, इन सीटों में उत्तर प्रदेश से सबसे ज्‍यादा 11 सीटें खाली हो रही हैं. इसके साथ ही महाराष्ट्र की 6, आंध्र प्रदेश की 4 सीटें, तेलंगाना की 2 सीटों, छत्तीसगढ़ की 2 सीटों, मध्य प्रदेश की 3 सीटों, तमिलनाडु की 6 सीटों, कर्नाटक की 4, ओडिशा की 3, पंजाब की 2, राजस्थान की 4, उत्तराखंड की 1, बिहार की 5, झारखंड की 2, हरियाणा की 2 सीटों पर मतदान होगा.

भारत में राष्ट्रपति चुनाव से पहले होने वाले राज्यसभा के चुनाव काफी अहम माने जा रहे हैं, क्योंकि केंद्र में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) फिलहाल उच्च सदन में 95 सीटों के साथ अव्वल है, और चुनाव के बाद वह फिर 100 का आंकड़ा पार कर सकती है. वैसे, राज्यसभा में मनोनीत सांसदों के सात स्थान भी इस वक्त खाली हैं.
जून-अगस्त के तीन माह के दौरान जिन सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उनमें केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी शामिल हैं, इसलिए इनका फिर से चुनकर आना ज़रूरी होगा. उधर, प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के भी पी. चिदम्बरम, कपिल सिब्बल, जयराम रमेश और अंबिका सोनी जैसे दिग्गजों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, कांग्रेस पार्टी उन्हें भी दोबारा सदन में लाने की पुरज़ोर कोशिश करेगी.