चुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

राज्यसभा चुनाव: छह सीटों के लिए 7 नामांकन, बीजेपी बनाम शिवसेना की लड़ाई

मुंबई: महाराष्ट्र से छह राज्यसभा सीटों के लिए आज सभी पार्टियों के उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर दिया है. कांग्रेस से इमरान प्रतापगढ़ी, राकांपा से प्रफुल्ल पटेल, तो वहीं बीजेपी ने पीयूष गोयल, अनिल बोंडे और धनंजय महाडिक को मैदान में उतारा है. इससे पहले शिवसेना से संजय राउत और संजय पवार ने नामांकन दाखिल किया.
हालांकि, इस बार चुनाव इसलिए दिलचस्प है क्योंकि छह सीटों के लिए सात उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है. जिसमें बीजेपी ने तीसरी सीट और शिवसेना ने दूसरी सीट पर दावा ठोका है.
बता दें कि महाराष्ट्र के विधानसभा में 288 सीटें हैं. जिसमें राज्यसभा का एक प्रत्याशी चुनने के लिए 42 वोटों की जरूरत है. ऐसे में कांग्रेस का एक, राकांपा का एक, शिवसेना के दो तो वहीं बीजेपी ने तीन सीटों के लिए नामांकन भरा है. जिसमें शिवसेना के पास एक सीट चुन के लाने के लिए पर्याप्त वोट है लेकिन दूसरी सीट के लिए एमवीए सरकार के मित्र दल कांग्रेस, राकांपा, निर्दलीय और अन्य छोटी पार्टियों से मदद लेनी पड़ेगी. हालांकि, बीजेपी ने तीसरा उम्मीदवार मैदान में उतारकर शिवसेना को चुनौती दे दी है.
अगर आंकड़ों पर नजर डाले तो पता चलता है कि सरकारी पक्ष का 169 और बीजेपी का 113 वोट होने का दावा है. महाविकास आघाडी-169 विधायक (शिवसेना 55 + एनसीपी 53 + कांग्रेस 44 + अन्य पार्टियां 8 + निर्दलीय 8) .ऐसे में एक उम्मीदवार जीतने के लिए 42 वोटों का कोटा है. जिसमें कांग्रेस के पास (2), एनसीपी (11) और शिवसेना के पास (13) अतिरिक्त वोट हैं. साथ ही 8 निर्दलीय और 8 अन्य पार्टियां मिलाकर 16 वोट होने का दावा एमवीए सरकार का है. जो की 42 वोटों का कोटा पूरा करने के लिए पर्याप्त है. लेकिन बीजेपी के पास (29) अतिरिक वोट है. तीसरा उम्मीदवार जीतने के लिए बीजेपी को अतिरिक्त 13 वोटों की जरूरत है. बावजूद इसके बीजेपी ने तीसरा उम्मीदवार देकर राज्यसभा का चुनाव काफी दिलचस्प बना दिया है. इसीलिए खासकर अब सभी की नजरें निर्दलीय विधायकों पर टिकी है. बीजेपी के तीसरे सीट के उम्मीदवार धनंजय ने बताया कि पार्टी का व्हिप निर्दलीय विधायकों पर लागू नहीं होता. और आंकड़े जुटाने में बीजेपी माहिर पार्टी है. साथ ही धनंजय महाडिक ने दावा किया है कि बीजेपी के तीनों उम्मीदवार जीत हासिल करेंगे. पर्चा भरने के बाद पीयूष गोयल ने शिवसेना पर निशाना साधा. गोयल ने कहा 2019 के चुनाव के बाद शिवसेना ने विश्वासघात किया था. राज्यसभा चुनाव में उन्हें मुंहतोड़ जवाब मिलेगा.
तो वहीं शिवसेना नेता संजय राउत ने पीयूष गोयल को नसीहत दी है कि वह महाराष्ट्र में ज्यादातर नहीं रहते वह दिल्ली में ही ध्यान दें. महाराष्ट्र में निर्दलीयों पर ध्यान रखने के लिए हमारे पास भी होम मिनिस्ट्री है. विपक्ष अगर जीतने का दावा कर रहा है तो वह शायद ईडी और सीबीआई से वोटिंग करवाने वाले होंगे.