उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

राज ठाकरे की सरकार को चेतावनी…मस्जिदों का लाउडस्पीकर हटाओ, नहीं तो बजने लगेगा ‘हनुमान चालीसा’!

मुंबई,(राजेश जायसवाल): महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) चीफ राज ठाकरे ने शनिवार को राज्य सरकार से मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग की है। मुंबई के शिवाजी पार्क में गुड़ी पाड़वा पर आयोजित एक रैली में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए राज ठाकरे ने कहा, मस्जिदों में लाउडस्पीकर इतनी अधिक मात्रा में क्यों बजाए जाते हैं? अगर इसे नहीं रोका गया तो मस्जिदों के बाहर अधिक मात्रा में ‘हनुमान चालीसा’ के स्पीकर बजने लगेंगे। उन्होंने कहा, मैं प्रार्थना या किसी विशेष धर्म के खिलाफ नहीं हूं। मुझे अपने धर्म पर गर्व है।
राज ठाकरे ने राज्य सरकार को मस्जिदों में बजने वाले लाउडस्पीकर को लेकर सख्त चेतावनी दी और मांग की है क‍ि मस्जिदों के लाउडस्पीकर बंद किए जाने चाह‍िए। अगर जल्द ही ऐसा नहीं होता है तो वह मस्जिदों के बाहर स्पीकर लगाकर तेज आवाज में हनुमान चालीसा बजवाएंगे।
महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे पर निशाना साधते हुए मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने कहा कि सीएम ने चुनावों के दौरान जिन ताकतों का विरोध किया था, उन्हीं के साथ गठबंधन कर सरकार चला रहे हैं। राज ठाकरे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवेंद्र फडणवीस को हमेशा मुख्यमंत्री के रूप में पेश किया था और उद्धव ने कभी एक शब्द नहीं कहा। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद ही उन्हें मुख्यमंत्री बनने और विपक्षी दलों के साथ गठबंधन करने का विचार आया।
राज ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार पर भी जमकर हमला बोला और उन पर ‘समय-समय पर जाति का मुद्दा उठाने और समाज को बांटने’ का आरोप लगाया। ठाकरे ने मुख्यमंत्री और अपने चचेरे भाई उद्धव ठाकरे पर भी कटाक्ष किया, जिनकी पार्टी शिवसेना 2019 में मुख्यमंत्री पद को लेकर बीजेपी से अलग हो गई थी। उन्होंने कहा क‍ि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह कह रहे थे कि देवेंद्र फडणवीस अगले मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। राज ठाकरे ने राकांपा पर गठन के बाद से ही राज्य में जाति आधारित नफरत फैलाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, आज लोग राज्य में जाति के मुद्दों पर लड़ रहे हैं। हम कब इससे बाहर निकलेंगे और हिंदू बनेंगे?

ठाकरे ने कहा, शरद पवार ने 1999 में एनसीपी का गठन किया था। तब से राज्य में जातिवाद और बढ़ गया है. उन्होंने कहा कि शरद पवार ने हमेशा जाति के आधार पर राजनीति की है और लोगों के बीच विभाजन पैदा किया है।
बता दें कि राज ठाकरे का बयान ऐसे समय में आया है जब मुस्लिम समुदाय का सबसे पाक माने जाने वाला महीना रमजान चल रहा है!

गौरतलब है कि राज ठाकरे ने हाल ही में महाराष्ट्र सरकार द्वारा मुंबई में विधायकों को घर देने की घोषणा की भी आलोचना की थी। उन्होंने कहा था, पहले विधायकों की पेंशन रोकी जानी चाहिए। क्या वे अपने काम से लोगों पर कोई एहसान कर रहे हैं? उनके बंगले ले लो और फिर उन्हें घर दे दो। इस योजना में भी मुख्यमंत्री को क्या अच्छा लग रहा है। क्या इस योजना में भी कुछ ऐसा है जो रुचिकर है?

उत्तर प्रदेश और सीएम योगी की तारीफ
कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राज ठाकरे ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफों के पुल बांधे। उन्होंने कहा, मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि उत्तर प्रदेश प्रगति कर रहा है। हम महाराष्ट्र में भी ऐसा ही विकास चाहते हैं। मैं अयोध्या जाऊंगा, लेकिन आज यह नहीं बताऊंगा कि मैं वहां पर हिंदुत्व के बारे में भी बात करूंगा।