छत्तीसगढ़दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

रायपुर में गरजे राहुल, बोले- सच्चाई सामने आने तक अडाणी से पूछते रहेंगे सवाल?

कांग्रेस ‘सत्याग्रही’ है और भाजपा ‘सत्ताग्रही’: राहुल गाँधी

रायपुर: रविवार को महाधिवेशन के तीसरे दिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि अडाणी समूह से जुड़े मामले की सच्चाई सामने आने तक उनकी पार्टी सवाल पूछती रहेगी। उन्होंने पार्टी के 85वें अधिवेशन में संबोधन के दौरान आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उद्योगपति गौतम अडाणी एक ही हैं।
राहुल ने भविष्य में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की तरह के किसी अन्य कार्यक्रम का संकेत देते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ‘तपस्या’ का कार्यक्रम बनाएं, उसमें सभी लोग शामिल होंगे।
कांग्रेस नेता ने दावा किया कि कांग्रेस के लोग ‘सत्याग्रही’ हैं, जबकि भाजपा-आरएसएस के लोग ‘सत्ताग्रही’ हैं। राहुल गांधी ने अडाणी मामले का उल्लेख करते हुए आरोप लगाया कि अडाणी और मोदी एक ही हैं और पूरा धन एक ही व्यक्ति के पास जा रहा है।

अडाणी से हजार बार सवाल पूछेंगे: राहुल
राहुल गाँधी ने कहा कि संसद की कार्यवाही से हमारी बातों को हटा दिया गया, हम सवाल पूछते रहेंगे। हम एक बार नहीं, हजार बार सवाल पूछेंगे। जब तक अडाणी जी की सच्चाई नहीं सामने आएगी तब तक सवाल पूछते रहेंगे।
राहुल गांधी ने महाधिवेशन में कहा कि नरेंद्र मोदी जी ने श्रीनगर में भाजपा के महज 15-20 लोगों के साथ तिरंगा फहराया था, लेकिन हमने कश्मीर के लाखों युवाओं के जरिये तिरंगा फहराया। उन्होंने चीन के संदर्भ में विदेश मंत्री एस. जयशंकर के एक बयान का हवाला देते हुए कहा, जो आपसे कमजोर है उससे ही लड़ोगे तो इसे कायरता कहा जाता है, यह राष्ट्रवाद नहीं है।

बता दें कि कांग्रेस के 85वें राष्‍ट्रीय अधिवेशन का आज तीसरा और आखिरी दिन है। राहुल गांधी ने आखिरी दिन अधिवेशन को संबोधित करते हुए ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के दौरान मैं देश के सभी तबके से मिला, भारत जोड़ो यात्रा से मैंने बहुत कुछ सीखा है।
भारत जोड़ो यात्रा के अपने अनुभव को साझा करते हुए राहुल ने कहा, मैं सोचता था कि फिट हूं, 20-25 KM चल लूंगा, लेकिन यात्रा शुरू होते ही घुटने का पुराना दर्द लौट आया और 10-15 दिनों में मेरा अहंकार खत्म हो गया। भारत माता ने मुझे संदेश दिया- तुम अगर कन्याकुमारी से कश्मीर तक चलने निकले हो तो दिल से अहंकार मिटाओ, वर्ना मत चलो।

अडाणी की कंपनी को किया टारगेट
राहुल गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, हम हैं ‘सत्याग्रही’ और भाजपा ‘सत्ताग्रही’ है। वे लोग सत्ता पाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं। मैंने अडाणी से कहा कि वो 106 नंबर से 2 पर कैसे पहुंचे।
राहुल गांधी ने कहा, मैंने संसद में एक उद्योगपति के खिलाफ मोर्चा खोला। मैंने एक फोटो दिखाई, जिसमें मोदीजी अडाणी के साथ प्लेन में बैठे हैं। मैंने पूछा रिश्ता क्या है? तो भाजपा सरकार के सभी मंत्री अडाणी की रक्षा करने लग गए। अडाणी पर हमला करने वाला देशद्रोही और अडाणी देशभक्त बन गए! भाजपा और संघ उस व्यक्ति की रक्षा कर रहे हैं, सवाल ये है कि रक्षा क्यों कर रहे हैं। ये जो शेल कंपनियां हैं, हजारों करोड़ रुपया हिंदुस्तान भेज रही हैं, ये किसकी हैं, इसमें किसका पैसा है, जांच क्यों नहीं हो रही है, जेपीसी क्यों नहीं बन रही है?

कांग्रेस तपस्वी लोगों की पार्टी: राहुल
आगे राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस तपस्वी लोगों की पार्टी है। चार महीने की तपस्या से बहुत अच्छे परिणाम सामने आए हैं। इस तपस्या को बंद नहीं होने देना है। सभी कांग्रेस कार्यकर्ता इस तपस्या में शामिल होंगे और अपना खून-पसीना देश को देंगे। जैसे ही हम तपस्या में खड़े होंगे, पूरा देश हमारे साथ तपस्या में खड़ा हो जाएगा क्योंकि ये देश तपस्यी का है।