जम्मू कश्मीरदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

राहुल गांधी को दिल्ली पुलिस का नोटिस, मांगी इन महिलाओं की जानकारी?

नयी दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को उनकी उस टिप्पणी के लिए नोटिस जारी किया है जिसमें उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि ‘महिलाओं का अभी भी यौन उत्पीड़न किया जा रहा है’। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पोस्ट का संज्ञान लेते हुए दिल्ली पुलिस ने प्रश्नावली भेजी है और राहुल गांधी से कहा कि वह उन महिलाओं के बारे में विवरण दें जिन्होंने अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न के बारे में जानकारी देने के लिए उनसे संपर्क किया था।
पुलिस के मुताबिक, राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान श्रीनगर में कहा था- मैंने सुना है कि महिलाओं पर यौन हमला किया जा रहा है। पुलिस ने कांग्रेस नेता से कहा है कि वह इन महिलाओं के बारे में जानकारी दें ताकि उन्हें सुरक्षा दी जा सके।

जानें-क्या है मामला?
राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान श्रीनगर में एक बयान दिया था। राहुल गांधी ने कहा था कि एक लड़की उनसे कहा था कि उसके साथ बलात्कार हुआ है। इस पर राहुल गांधी ने उससे पूछा कि क्या हमें पुलिस बुलानी चाहिए, उसने कहा कि पुलिस को मत बुलाओ, मुझे शर्म आएगी।

मैं आपके लिए क्या कर सकता हूं…?
ऐसे ही एक वाकये में राहुल गांधी ने कहा कि वह दो महिलाओं से मिले जिन्होंने उन्हें बताया कि उनके साथ गैंगरेप हुआ था। राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने उनसे पुलिस को घटना की रिपोर्ट करने के लिए कहा था लेकिन वे शर्म की बात सोचकर हिचक रही थीं। उन्होंने कहा कि अगर वे पुलिस के पास जाएंगी तो उनकी शादी नहीं होगी। कांग्रेस नेता ने कहा था कि वे सिर्फ अपने भाई राहुल गांधी पर विश्वास करना चाहती थीं। जब राहुल गांधी ने पूछा कि क्या वह उनके लिए कुछ कर सकते हैं, तो उन्होंने कहा कि वह कुछ नहीं कर सकते।

बयान पर विवाद के बीच नोटिस
राहुल गांधी को दिल्ली पुलिस का नोटिस ऐसे समय में आया है जब राहुल विदेश में भारतीय लोकतंत्र को लेकर दिए गए अपने बयान को लेकर विवादों में हैं। विदेश से लौटने के बाद बीजेपी ने राहुल गांधी पर चौतरफा हमला बोल दिया है। बीजेपी अभी भी कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में दिए गए भाषण को लेकर माफी मांगने की मांग पर अड़ी हुई है। विदेश से लौटने के बाद राहुल गांधी ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की। राहुल गांधी ने कहा कि उनके खिलाफ जो चार मंत्रियों ने सदन में आरोप लगाए हैं, उस मुद्दे पर वह संसद में ही अपना जवाब देंगे। राहुल ने यह भी कहा कि अडानी मामले से ध्यान भटकाने लिए बीजेपी की तरफ से यह साजिश रची गई है।

दुर्भाग्य से मैं सांसद हूं…!
राहुल गांधी ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दुर्भाग्य से वे सांसद हैं। राहुल की इस टिप्पणी पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने तुरंत उन्हें टोका और कहा कि ऐसा कहने के लिए उनका मजाक उड़ाया जा सकता है। इसके बाद राहुल ने अपने बयान को ठीक किया और पत्रकारों से फिर से अपनी बात कही।
बीजेपी को जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि वे सदन में बीजेपी के आरोपों का जवाब देना चाहते हैं। लेकिन उन्हें नहीं लगता है कि उन्हें संसद में बोलने दिया जाएगा। राहुल ने आगे कहा, दुर्भाग्य (Unfortunately) से मैं एक सांसद हूं और मुझे उम्मीद है कि मुझे संसद में बोलने दिया जाएगा, इसलिए मैं सबसे पहले अपने बयान को सदन के पटल पर रखना चाहूंगा इसके बाद मुझे इस पर आप जैसी भी चर्चा करना चाहेंगे, वैसी चर्चा करके मुझे खुशी होगी।