दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

कोरोना के खिलाफ जंग में ‘स्पूतनिक वी’ की दूसरी खेप भारत पहुंची

नयी दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग में भारत को एक और हथियार मिल गया है। रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन ‘स्पूतनिक वी’ की दूसरी खेप रविवार को भारत पहुंची।
भारत में रूस के राजदूत निकाेले कुदाशेव ने यह जानकारी दी। स्पूतनिक वी की दूसरी खेप आज भारत के हैदराबाद पहुंची।
कुदाशेव ने ट्वीट कर कहा-‘स्पूतनिक वी’ की दूसरी खेप आज हैदराबाद पहुंच गई है। हम यह देखकर खुश हैं कि कोविड-19 के खिलाफ रूस-भारत की संयुक्त लड़ाई मजबूती से आगे बढ़ रही है।
रूसी राजदूत ने कहा कि ‘स्पूतनिक वी’ कोरोना के नये स्ट्रेन के खिलाफ भी प्रभावी है और वैक्सीन की दूसरा खेप समय पर भारत पहुंच गई है।

र‍शियन डायरेक्‍ट इंवेस्‍टमेंट फंड (RDIF) के सीईओ किरिल देमेत्रीव ने यह जानकारी दी। RDIF पर ही इस वैक्‍सीन की मार्केटिंग का जिम्‍मा है। यह देश में उपलब्‍ध होने वाली कोरोना की तीसरी वैक्‍सीन होगी। अभी देशवासियाें काे काेवैक्सीन और काेविशील्ड दी जा रही है। सरकार की ओर से बताया गया है कि अगले हफ्ते यह वैक्सीन बाजार में उपलब्ध होगी।

भारत में पहले व्‍यक्ति को लगी रूसी वैक्‍सीन Sputnik V
स्पुतनिक वी वैक्सीन के आयातित खुराकों की पहली खेप 1 मई को भारत में उतरी और 13 मई, 2021 को केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला, कसौली से इसे विनियामक मंजूरी मिली। 14 मई को Sputnik V की पहली डोज दीपक सपरा को लगी है। दीपक डॉ. रेड्डीज लैब में कस्‍टम फार्मा सर्विसेज के ग्‍लोबल हेड हैं। उन्‍हें हैदराबाद में वैक्‍सीन की पहली डोज दी गई। स्‍पूत‍निक V रूसी वैक्‍सीन है। इसका ज्‍यादातर उत्‍पादन भारत में होगा। इस साल वैक्‍सीन की 85 करोड़ डोज तैयार किए जाने की उम्‍मीद है। जल्‍द ही Sputnik V Lite काे भारत में लॉन्‍च किया जाएगा।
यह वैक्‍सीन 91.6 फीसदी कारगर है। इससे कोविड-19 के गंभीर इन्‍फेक्‍शन से पूरी सुरक्षा का दावा है। Sputnik V की दो डोज इंजेक्‍शन के जरिए 21 दिन के गैप पर लगाई जाती हैं। एक डोज 0.5 ml की होती है।
रूस से डेढ़ लाख डोज की पहली खेप 1 मई को भारत पहुंच चुकी थी। दूसरी खेप शुक्रवार (14 मई) को पहुंचनी है। नीति आयोग के सदस्‍य डॉ वीके पॉल के अनुसार, यह वैक्‍सीन अगले हफ्ते से भारतीय बाजार में उपलब्‍ध हो सकती है। डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के अनुसार, आयातित वैक्‍सीन की एक डोज 948 रुपये+5% जीएसटी यानी कुल 995.40 रुपये की पड़ेगी। इसमें इंजेक्‍शन लगाने का खर्च शामिल नहीं है।