उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

लखीमपुर खीरी हिंसा के विरोध में सफल रहा महाराष्ट्र बंद, भाजपा सांसद वरुण गांधी को मिला शिवसेना का साथ

मुंबई: किसान आंदोलन और लखीमपुर खीरी मामले को लेकर मोर्चा खोलने वाले भाजपा सांसद वरुण गांधी को अब शिवसेना का साथ मिल गया है। शिवसेना ने सोमवार को कहा कि वरुण गांधी के समर्थन की तारीफ करते हुए सभी किसान संगठनों को एक प्रस्ताव पारित करना चाहिए।
शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ के जरिये वरुण गांधी की तारीफ करते हुए यह सवाल किया कि क्या उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई ‘भयावह’ घटना को देखने के बाद भी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पोते का खून तो खौल उठा, उन्होंने अपना विचार व्यक्त किया, लेकिन क्या अन्य सांसदों का खून ठंडा पड़ गया है।
सामना के लेख में लिखा है कि वरुण गांधी इंदिरा गांधी के पोते और संजय गांधी के पुत्र हैं। लखीमपुर खीरी की घटना को देखकर उनका खून खौल उठा और उन्होंने मत व्यक्त किया, लेकिन अन्य सांसदों के खून में बर्फ का ठंडा पानी बह रहा है क्या? वरुण ने परिणाम की चिंता किए बगैर राजनीतिक साहस दिखाया और किसानों की हत्या की निंदा की और किसानों की मांगों का समर्थन किया।

नया स्वतंत्रता आंदोलन खड़ा करना होगा
इसके आगे कहा गया कि किसानों की हत्या, उनके खून का सैलाब देखकर सत्ताधारी पक्ष के लोगों का खून ठंडा ही पड़ गया होगा तो देश को बचाने के लिए नया स्वतंत्रता आंदोलन खड़ा करना होगा। शिवसेना ने कहा कि महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ सहयोगी दलों शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस द्वारा 11 अक्टूबर को बुलाया गया बंद उन लोगों के लिए है, जो खुलकर अपनी भावनाएं व्यक्त नहीं कर सकते।

लखीमपुर मामले में हिंदू बनाम सिख की लड़ाई
सांसद वरुण गांधी ने रविवार को ट्वीट के जरिए कहा था कि लखीमपुर खीरी की घटना को ‘हिंदू बनाम सिख की लड़ाई’ में बदलने की कोशिश की जा सकती है। यह न सिर्फ अनैतिक है बल्कि खतरनाक भी है। हमें ओछी राजनीतिक लाभपूर्ति के लिए राष्ट्रीय एकता को खतरे में नहीं डालना चाहिए।
वरुण ने कहा था कि लखीमपुर खीरी मामला न्याय के लिए संघर्षरत गरीब किसानों की नृशंस हत्या को लेकर है। इसका किसी धर्म विशेष से कोई लेना-देना नहीं है। प्रदर्शनकारी किसानों को खालिस्तानी बताया जाना ना सिर्फ हमारी सीमाओं की सुरक्षा के लिए लड़ने और खून बहाने वाले तराई के महान सपूतों का अपमान है, बल्कि राष्ट्रीय एकता के लिए खतरनाक भी है।

गौरतलब है कि लखीमपुर खीरी में 3 अक्टूबर को हुई हिंसा में कारों के एक काफिले ने चार किसानों समेत आठ लोगों को रौंद दिया था। जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई थी। इस मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष समेत कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। आशीष मिश्रा को गिरफ्तार कर तीन दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया है। इस पर किसान नेताओं की कड़ी प्रतिक्रिया हुई थी, जबकि विपक्षी दलों ने केंद्र और यूपी सरकारों पर खूब हमला किया।

सफल रहा महाराष्ट्र बंद
किसानों की हत्या के विरोध में राज्य में तीन सत्तारूढ़ दलों द्वारा बुलाए गए महाराष्ट्र बंद के मद्देनजर यहां कुछ स्थानों पर पथराव की घटनाओं के बाद बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) की बस सेवाएं सोमवार को बंद कर दी गईं। BEST के प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि रविवार रात से एमवीए बंद से संबंधित विरोध प्रदर्शनों में आठ बसें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। शिवसेना कार्यकर्ताओं ने ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, विक्रोली पर टायर जला प्रदर्शन किया। धारावी, मानखुर्द, शिवाजी नगर, चारकोप, ओशिवारा, देवनार, इनऑर्बिट मॉल में बंद से संबंधित विरोध प्रदर्शन जारी हैं, जिससे नुकसान हुआ है। मध्य और पश्चिम रेलवे का परिचालन अब तक सामान्य रहा है, भारी सुरक्षा के साथ और किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।
महाराष्ट्र के मंत्री और राकांपा नेता नवाब मलिक के अनुसार, एमवीए के बंद के आह्वान को वामपंथी और कुछ अन्य दलों और ट्रेड यूनियनों का समर्थन मिला है। व्यापक जन समर्थन के साथ पूरे महाराष्ट्र में बंद शांतिपूर्ण ढंग से किया जा रहा है। नवाब मलिक ने तोड़फोड़ की घटनाओं की निंदा करते हुए कहा कि कुछ जगहों पर पथराव की खबरें आ रही हैं, जो सही नहीं है। किसी को भी इस तरह की गतिविधियों में शामिल नहीं होना चाहिए, हम केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा के इस्तीफे की मांग करते हैं।