दिल्लीनागपुरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

लाउडस्पीकर विवाद के बीच राज ठाकरे से मिले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, बोले- यह राजनीतिक नहीं पारिवारिक मुलाकात है

मुंबई: महाराष्ट्र में जारी लाउडस्पीकर विवाद के बीच देर रात केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद एक बार फिर राज ठाकरे के भाजपा के करीब आने की चर्चा शुरू हो गई है। हालांकि, गडकरी ने इसे सिर्फ एक पारिवारिक मुलाकात करार दिया है। राज के साथ उनकी पत्नी शर्मीला ठाकरे भी मौजूद थीं। इस मुलाकात पर मनसे की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। मुलाकात के बाद केंद्रीय मंत्री गडकरी ने मनसे प्रमुख के परिवार के साथ अपने पुराने संबंधों की ओर इशारा करते हुए कहा कि वह उनके निमंत्रण पर उनके घर आए थे।

गडकरी ने बताया पारिवारिक मुलाकात
गडकरी ने कहा, यह एक राजनीतिक बैठक नहीं थी। राज ठाकरे और उनके परिवार के सदस्यों के साथ 30 साल से मेरे अच्छे संबंध हैं। मैं उनका नया घर देखने और उनकी मां का हाल जानने आया था। यह एक पारिवारिक मुलाकात थी, राजनीतिक नहीं।

राज ठाकरे ने मस्जिद से लाउडस्पीकर उतारने की धमकी दी
दरअसल, यह मुलाकात तब हुई है जब बैठक के एक दिन पहले ही राज ठाकरे ने महाराष्ट्र सरकार से मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने को कहा और ऐसा नहीं करने पर मनसे कार्यकर्ताओं से मस्जिदों के सामने लाउडस्पीकर लगाने और हनुमान चालीसा बजाने की चेतावनी दी थी।
राज ठाकरे ने शनिवार को मुंबई के शिवजी पार्क में मनसे की गुड़ी पड़वा रैली में कहा था, ‘मस्जिदों में लाउडस्पीकर इतनी तेज आवाज में क्यों बजाए जाते हैं? अगर इसे नहीं रोका गया तो मस्जिदों के बाहर स्पीकर पर उससे भी तेज आवाज में हनुमान चालीसा बजाया जाएगा।’

राज ठाकरे की चेतावनी के बाद ही मुंबई में मस्‍ज‍िदों पर लगे लाउडस्‍पीकर को लेकर राजनीत‍िक सरगर्मी तेज हो गई है। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के मुख्यालय पर रविवार को स्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा का पाठ बजाया गया। इस पर मुंबई पुल‍िस ने कार्रवाई करते हुए मनसे नेता महेंद्र भानुशाली को ह‍िरासत में लेकर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। उधर, महेंद्र भानुशाली ने चेतावनी दी है क‍ि अगर महाराष्‍ट्र की एमवीए सरकार ने कार्रवाई नहीं की तो मस्जिदों के सामने बड़े-बड़े लाउडस्पीकरों पर ‘हनुमान चालीसा’ बजाई जाएगी।
मनसे नेता महेंद्र भानुशाली ने कहा क‍ि क्या हिंदू प्रार्थनाओं से दुश्मनी होनी चाहिए? अगर किसी को इससे ‘हनुमान चालीसा’ परेशानी है तो वह कान बंद कर अपने घरों के अंदर बैठ जाएं। अगर वे इस तरह की बातों का विरोध करते हैं तो उन्हें जवाब दिया जाएगा…मैं कल राज साहब से मिल रहा हूं ताकि उन्हें इस बारे में जानकारी दी जा सके कि क्या हुआ।

कई कार्यकर्ताओं पर केस दर्ज
राज ठाकरे द्वारा मस्जिदों को लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं करने की चेतावनी दिए जाने के एक दिन बाद रव‍िवार को घाटकोपर में मनसे कार्यकर्ताओं ने पेड़ों के ऊपर लाउडस्पीकर टांगकर ‘हनुमान चालीसा’ बजाया और का पाठ किया। इस पर मुंबई पुल‍िस ने ब‍िना अनुमत‍ि के लाउडस्‍पीकर लगाने को लेकर कार्रवाई की। महेंद्र भानुशाली ने कहा क‍ि मुंबई पुलिस ने मुझ पर 5,050 रुपये का जुर्माना लगाया और नोटिस दिया कि अगर मैं इसे फिर से करूंगा, तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।
इसी तरह रविवार को मनसे कार्यकर्ताओं ने ठाणे जिले के कल्याण कस्बे में पार्टी कार्यालय के सामने लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाया।