दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

शरद पवार ने बुलाई विपक्षी नेताओं की बैठक; दिग्विजय सिंह बोले- EVM को लेकर देश में शंका?

किसी भी लोकतांत्रिक देश में वोटिंग के लिए EVM का इस्तेमाल नहीं होता: सिब्बल

नयी दिल्ली: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी स्थित आवास पर विपक्षी दलों के नेताओं की एक बैठक बुलाई थी। इस बैठक में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के मुद्दे पर तमाम नेताओं ने अपनी बात रखी।
पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह, राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल, वाम नेता डी राजा, समाजवादी पार्टी नेता रामगोपाल यादव, एनसीपी सांसद प्रफुल्ल पटेल, सांसद सुप्रिया सुले समेत कई दिग्गज नेता उपस्थित रहे।

EVM को लेकर देश में शंका
दिग्विजय सिंह ने कहा कि रिमोट ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। उस समय लगभग सभी ने रिमोट EVM के माध्यम से चुनाव कराने पर असहमति जताई थी। वे डेमो देना चाहते थे, लेकिन वह भी ठुकरा दिया गया। EVM को लेकर देश में शंका है।
उन्होंने कहा कि यहां मौजूद सभी राजनीतिक दलों के बीच यह सहमति बनी है कि हमें चुनाव आयोग से सवाल पूछने की जरूरत है।

EC से सवालों का लिखित जवाब मांगेंगे
सांसद व वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने कहा कि जब भी ईवीएम में खराबी आती है, वोट भाजपा को जाता है। ये भ्रम सिर्फ राजनैतिक दलों को नहीं है, ये भ्रम जनता में भी फैल चुका है। इसलिए हमने फैसला किया है कि हम चुनाव आयोग के पास जाएंगे और हमारे सवालों के लिखित में जवाब मांगेंगे।

लोकतांत्रिक देश में वोटिंग के लिए नहीं होता EVM का इस्तेमाल
सिब्बल ने कहा कि दुनिया की किसी भी मशीन के साथ छेड़छाड़ हो सकती है और कोई साइंस या कोई एक्सपर्ट यह नहीं कह सकता कि मशीन के साथ छेड़छाड़ नहीं होती। इसीलिए किसी भी लोकतांत्रिक देश में वोटिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक मशीन का इस्तेमाल नहीं होता।
गौरतलब हो कि विपक्षी नेताओं की इस बैठक से तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने दूरियां बनाए रखी। इस बैठक में टीएमसी का कोई भी नेता शामिल नहीं हुआ। दरअसल, यह बैठक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की विश्वसनीयता मुद्दे पर बुलाई गई थी।