नागपुरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

सीमा विवाद पर उद्धव ठाकरे बोले- ‘कर्नाटक अधिकृत महाराष्ट्र’ को केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया जाना चाहिए

नागपुर: शीतकालीन सत्र में सोमवार को राज्य विधान परिषद को संबोधित करते हुए महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) पार्टी के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार से ‘कर्नाटक अधिकृत महाराष्ट्र’ क्षेत्रों को केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने का आह्वान किया। बेलागवी क्षेत्र को लेकर पड़ोसी राज्यों के बीच उग्र सीमा रेखा के बीच उनकी टिप्पणी आई है।
उच्च सदन में बोलते हुए, उद्धव ठाकरे ने जोर देकर कहा कि सीमा विवाद केवल भाषा और सीमा का मामला नहीं है, बल्कि ‘मानवता’ का मामला है और दोनों राज्यों के संरक्षक के रूप में केंद्र सरकार की भूमिका पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि क्या केंद्र सरकार ने संरक्षक के रूप में काम किया है। हम उम्मीद करते हैं कि केंद्र सरकार अभिभावक के रूप में कार्य करेगी।
शिवसेना नेता ने तर्क दिया कि मराठी भाषी लोग पीढ़ियों से सीमावर्ती गांवों में रहते हैं और उनका जीवन मराठी है। इसके लिए उन्होंने मांग की कि जब तक यह मामला सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित है, तब तक केंद्र बेलगावी को केंद्र शासित प्रदेश घोषित कर दे।

पूर्व सीएम ने कर्नाटक सरकार पर यथास्थिति को बदलने की कोशिश करने और इस मुद्दे पर तनाव को लेकर भी कटाक्ष किया। मामला विचाराधीन है और इस पर यथास्थिति है, लेकिन माहौल कौन खराब कर रहा है?
उद्धव ने कर्नाटक सरकार के हालिया प्रस्ताव के संदर्भ में पूछा- जिसमें कहा गया था कि सीमा रेखा महाराष्ट्र द्वारा बनाई गई थी। उन्होंने यह भी कहा कि (सदस्य) दोनों सदनों को ‘केस फॉर जस्टिस’ फिल्म देखनी चाहिए और महाजन आयोग की रिपोर्ट (सीमा मुद्दे पर) पढ़नी चाहिए।

22 दिसंबर को कर्नाटक विधानसभा द्वारा सर्वसम्मति से पारित प्रस्ताव को मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने पेश किया था। इसने राज्य के हितों की रक्षा करने की कसम खाई, बोम्मई ने बाद में सीमा मुद्दे पर महाराष्ट्र के राजनीतिक नेताओं के “आचरण” की निंदा की और कानूनी कार्रवाई की धमकी दी।

दोनों राज्यों के बीच पिछले कुछ हफ्तों में तनाव बढ़ गया है, कर्नाटक सरकार द्वारा पिछले सप्ताह बेलगावी में अपने दूसरे विधानसभा भवन में एक सांकेतिक सत्र बुलाए जाने के बाद और भी बढ़ गया है। बेलागवी में सुवर्णा विधान सौध बड़े पैमाने पर मराठी भाषी क्षेत्र पर दक्षिणी राज्य के दावों का दावा करने के लिए एक वार्षिक विधानसभा सत्र आयोजित करता है, जिस पर महाराष्ट्र भी दावा करता है।

बेलागवी, हालांकि, तत्कालीन बॉम्बे प्रेसीडेंसी का एक हिस्सा था, जिसे 1956 के राज्य पुनर्गठन अधिनियम के अनुसार कर्नाटक के हिस्से के रूप में शामिल किया गया था। महाराष्ट्र लंबे समय से उत्तरी कर्नाटक में बेलगावी और आसपास के सीमावर्ती क्षेत्रों पर दावा कर रहा है क्योंकि उनके पास मराठी भाषी आबादी का एक बड़ा हिस्सा है।