उत्तर प्रदेशदिल्लीराजनीतिशहर और राज्य

स्वतंत्र देव सिंह बने यूपी बीजेपी के नए प्रदेशाध्यक्ष, कार्यकर्ताओं में काफी उत्‍साह

स्वतंत्र देव सिंह यूपी बीजेपी के अध्यक्ष

लखनऊ, बीजेपी चीफ अमित शाह के स्थान पर जेपी नड्डा को कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी देने के बाद बीजेपी ने अब अपने प्रादेशिक संगठन में भी बदलाव शुरू कर दिया है। बीजेपी ने मंगलवार को यूपी बीजेपी के प्रदेश संगठन में बदलाव करते हुए प्रदेश के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को अब पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी है।
स्वतंत्र देव सिंह को यूपी के कुर्मी नेताओं में प्रमुख माना जाता है और उन्हें संगठन स्तर पर काम करने का अच्छा अनुभव भी है। फिलहाल यूपी बीजेपी के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी चंदौली के सांसद महेंद्र नाथ पांडेय संभाल रहे थे, जिन्हें कि हाल में केंद्र सरकार में मंत्री बनाया गया है।
बीजेपी की ‘वन मैन-वन पोस्ट पॉलिसी’ के अनुसार, महेंद्र नाथ पांडेय को मोदी सरकार में मंत्री बनाए जाने के बाद से ही यह तय हो गया था कि यूपी बीजेपी के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी किसी और को दी जाएगी और इसी क्रम में मंगलवार को स्वतंत्र देव सिंह को पार्टी का नया स्टेट चीफ बनाया गया।

यूपी सरकार में परिवहन मंत्री की जिम्मेदारी…
स्वतंत्र देव सिंह यूपी सरकार में फिलहाल परिवहन, प्रोटोकॉल, ऊर्जा विभागों की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। यूपी के मिर्जापुर के मूल निवासी स्वतंत्र देव सिंह को अध्यक्ष बनाकर एक बार फिर पार्टी ने पूर्वांचल को साधने की दिशा में फैसला किया है। इससे पहले महेंद्र नाथ पांडेय भी पूर्वांचल के हिस्से से ही प्रदेश अध्यक्ष बनाए जा चुके हैं।
छात्र राजनीति से किया सफर का आगाज…
छात्र राजनीति से सार्वजनिक जीवन की शुरुआत करने वाले स्वतंत्र देव सिंह लंबे वक्त तक विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता रहे हैं। 90 के दशक में वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संगठन मंत्री बनाए गए थे। इसके बाद उन्होंने बीजेपी युवा मोर्चा के साथ कानपुर और बुंदेलखंड के हिस्सों में काम किया। अपने संगठनात्मक कौशल के कारण सिंह ने आसानी से पार्टी में अपना महत्वपूर्ण स्थान बना लिया। इसके बाद वह 1996 में युवा मोर्चा के महामंत्री और फिर 2001 में युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष बने। इसके बाद स्वतंत्र देव सिंह को एमएलसी बनाया गया और फिर संगठन के अलग-अलग पदों पर महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई। 2014 में यूपी लोकसभा चुनाव के दौरान स्वतंत्र देव सिंह यूपी में पीएम मोदी की रैलियों में प्रमुख रणनीतिकार के तौर पर काम करते रहे और 2017 में उन्हें यूपी की योगी सरकार में परिवहन मंत्री बनाया गया।

नवनिर्वाचित भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने कहा कि संगठन की जो जिम्मेदारी मुझे दी गई दी गई है उसका निर्वहन पूरी तन्मयता के साथ करूंगा। प्रत्येक कार्यकर्ता की बात गंभीरता से सुनने के अलावा आम जनता की समस्याओं के निदान के लिए हर संभव प्रयास करूंगा।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मंगलवार को पहडिय़ा में पार्टी कार्यकर्ता के प्रशिक्षण वर्ग शिविर में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि स्वास्थ्य, आवास सहित अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ गरीबों व जरूरतमंदों तक कार्यकर्ता पहुंचाने का काम करेंगे। यही पार्टी की भी नीति व उद्देश्य है। साथ ही संगठन और सरकार में बेहतर तालमेल स्थापित करने के हर प्रयास करूंगा। कहा कि पार्टी की ओर से जो सदस्यता अभियान का लक्ष्य निर्धारित है उसे पूरा करने का प्रयास करूंगा। काशी क्षेत्र के प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल रहने के दौरान ही प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी की सूचना मिलने को एक सुखद संयोग बताया। कहा कि बाबा विश्वनाथ और कबीर दास की धरती से जो जिम्मेदारी निभाने का अवसर मिला है वह दायित्व निर्वहन में और भी ताकत प्रदान करेगा।
स्वतंत्र देव सिंह मंगलवार की दोपहर वाराणसी में काशी विश्‍वनाथ और संकट मोचन मंदिर में दर्शन पूजन करने के लिए पहुंचे। उत्तर प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री डॉ. स्वतंत्र देव सिंह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने की घोषणा के बाद कार्यकर्ताओं में काफी उत्‍साह है, इस बात की जानकारी उनके वाराणसी प्रवास के दौरान ही हुई। वाराणसी में वह कार्यकर्ता प्रशिक्षण सम्‍मेलन को भी संबोधित करने पहुंचे जहां पर कार्यकर्ताओं को उन्‍होंने संगठन की कार्यप्रणाली और तौर तरीकों से भी अवगत कराया। उन्होंने योगी सरकार के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि बीजेपी सरकार में पहली बार हुआ कि कांवरियों पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गईं, सड़के बन रही हैं। विकास तेजी से रफ्तार पकड़ रहा है। गोशालाओं में गायों की मौत पर कहा कि जब से योगी सरकार आयी है तब से इस समस्या के समाधान के लिए गांव जिले में गोशालाओं का निर्माण कराया जा रहा है।

नवनिर्वाचित भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव वाराणसी में बोले- सरकारी योजना का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का प्रयास करूँगा