क्रिकेट और स्पोर्टदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनशहर और राज्य

हरियाणा के लाल रवि दहिया का कमाल: देश को दिलाया सिल्वर मेडल

नयी दिल्ली: टोक्यो में खेले जा रहे ओलंपिक खेलों में हरियाणा के लाल ने कमाल कर दिया है. हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले पहलवान रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में सिल्वर मेडल जीता. 57 किग्रा भार वर्ग में उन्हें रूस के पहलवान जावुर युवुगेव ने हराया. युवुगेव ने अपने बेहतरीन डिफेंस का नजारा पेश किया और अंकों के आधार पर यह मुकाबला 7-4 से जीता.
युवुगेव ने शुरुआती अंक बनाया, लेकिन रवि दहिया ने जल्द ही स्कोर 2-2 कर दिया. इसके बाद रूसी खिलाड़ी ने फिर से बढ़त हासिल कर ली. रवि पहले राउंड के बाद 2-4 से पीछे थे. दूसरे राउंड में भी युवुगेव ने एक अंक बनाकर अपनी बढ़त मजबूत की. रवि दूसरे राउंड में भी दो अंक ही जुटा सके. इस तरह रूस के पहलवान जावुर युवुगेव ने 7-4 से फाइनल मुकाबला जीतकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

कुश्ती में भारत को मिला दूसरा सिल्वर मेडल
कुश्ती में भारत का यह दूसरा रजत पदक (सिल्वर मेडल) है. इससे पहले सुशील कुमार लंदन ओलंपिक 2012 के फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन उन्हें रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा था. टोक्यो खेलों में भारत ने अपना दूसरा रजत पदक हासिल किया. इससे पहले भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने महिलाओं के 49 किग्रा भार वर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया था, और देश को सिल्वर मेडल दिलाया था. टोक्यो ओलंपिक 2020 में अब भारत के नाम दो सिल्वर मेडल हो गए हैं.
निशानेबाज अभिनव बिंद्रा भारत की तरफ से ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी थे. उन्होंने बीजिंग ओलंपिक 2008 में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में सोने का तमगा हासिल किया था.

पीएम मोदी ने दी बधाई!
टोक्यो ओलंपिक 2020 में सिल्वर मेडल जीतने वाले पहलवान रवि दहिया को पीएम मोदी ने बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा, रवि कुमार दहिया एक शानदार पहलवान हैं. उनकी लड़ाई की भावना और तप उत्कृष्ट है. टोक्यो ओलंपिक 2020 में रजत पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई. भारत को उनकी उपलब्धियों पर बहुत गर्व है.

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने पुरुष हॉकी टीम को दी बधाई!
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम को टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी है.
राष्ट्रपति ने ट्वीट में कहा- हमारी पुरुष हॉकी टीम को 41 साल बाद हॉकी में ओलंपिक पदक जीतने के लिए बधाई। टीम ने जीतने के लिए असाधारण कौशल, लचीलापन और दृढ़ संकल्प दिखाया. यह ऐतिहासिक जीत हॉकी में एक नए युग की शुरुआत करेगी और युवाओं को खेल में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी.
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट के माध्यम से बधाई देते हुए कहा- टोक्यो में हॉकी टीम की शानदार जीत पूरे देश के लिए गर्व का क्षण है. यह ऐतिहासिक दिन हर भारतीय को याद रहेगा. कांस्य पदक जीतने के लिए हमारी पुरुष हॉकी टीम को बधाई! इस उपलब्धि के साथ वह पूरे देश, खासकर हमारे युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत बनी है. भारत को अपनी हॉकी टीम पर गर्व है.
ये नया भारत है, आत्मविश्वास से भरा भारत है. हॉकी टीम को फिर से ढेरों बधाई और शुभकामनाएं!
उल्लेखनीय है कि भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने गुरुवार को टोक्यो 2020 में जर्मनी को 5-4 से हरा कर 41 वर्षों बाद ओलंपिक कांस्य पदक जीता है.

राहुल गांधी ने दी रवि दहिया को रजत पदक की बधाई!
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले भारतीय पहलवान रवि दहिया को बृहस्पतिवार को बधाई दी.
राहुल गांधी ने ट्वीट किया- शानदार, रवि दहिया. रजत पदक हासिल करने के लिए बधाई!

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी दी बधाई!
प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया- देश के लिए रजत पदक लाने पर रवि दहिया को बधाई. आप चैम्पियन हैं. टीम इंडिया, आपको शुभकामनाएं!