ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई उपनगरमुंबई शहर

मुंबई: रेलवे स्टेशनों पर कचरा फैलाने वालों से वसूला गया 5 लाख जुर्माना

रविंद्र भाकर ( पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी)

मुंबई, रेलवे में इन दिनों स्वच्छता अभियान चल रहा है। इसी दौरान पश्चिम रेलवे द्वारा रेल परिसर में गंदगी फैलानेवाले 2631 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उनसे 5 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया है। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर पश्चिम रेलवे द्वारा ‘स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत’ अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान मुंबई मंडल पर रेलवे अधिनियम की धारा 198 के तहत इधर-उधर कचरा फैलाने और थूकने की गतिविधियों के 2631 मामलों में लोगों पर की गई कार्रवाई कर 5,52,550 रुपये बतौर जुर्माना वसूले गए।
स्वच्छता पखवाड़े के दौरान रेलवे ने महत्त्वपूर्ण स्टेशनों का कम से कम एक प्लैटफॉर्म ‘जीरो वेस्ट’ सुनिश्चित करने का प्रयास किया है। इसके लिए स्टेशन पर जनरेट होने वाले कचरे को अलग-अलग कूड़ेदान में डालने के लिए यात्रियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी रविंद्र भाकर के अनुसार मुंबई मंडल के बांद्रा टर्मिनस स्टेशन पर प्लास्टिक को बैन करने और प्लास्टिक बॉटल को क्रश करने से संबंधी जागरूकता अभियान चलाया गया। यहां नालों की डीप स्क्रीनिंग की गई। मुंबई उपनगरीय खंड के अंधेरी स्टेशन पर एसपीडीटी कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया गया। चर्चगेट और दहिसर स्टेशनों पर सघन स्वच्छता की गई।

शॉर्ट फिल्म से स्वच्छता का बड़ा संदेश
पश्चिम रेलवे द्वारा ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ के खिलाफ बनाई गई रोचक हिंदी लघु फिल्म ‘मैं हूं प्लास्टिक हटेला’ सोशल मीडिया के विभिन्न प्लैटफॉर्मों पर वायरल हो रही है। 1 मिनट 41 सैकेंड की इस रोचक लघु फिल्म को रेल मंत्रालय के ट्विटर हैंडल से भी ट्वीट करके सराहा गया है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ए. के. गुप्ता ने इस सृजनात्मक उत्कृष्टता के लिए पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी रविंद्र भाकर और उनकी समूची टीम को हार्दिक बधाई दी है। इस लघु फिल्म को अभी तक विभिन्न सोशल मीडिया प्लैटफॉर्मों पर 1 लाख 30 हजार से ज्यादा लोगों द्वारा देखा जा चुका है। इससे पहले पिछले दिनों पश्चिम रेलवे द्वारा बिना टिकट यात्रा के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए ‘रैप सॉन्ग’ के रूप में चलाए गए – ‘तेरा टाइम आएगा’ अभियान को भी बड़ी संख्या में लोगों द्वारा पसंद किया गया था।