ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहर

मुंबई: प्रजा फाउंडेशन के रिपोर्ट में नगरसेविका सुजाता पाटेकर को पहला, किशोरी पेडणेकर को दूसरा तथा सेजल देसाई को तीसरा स्थान, कांग्रेस बेहतर

मुंबई, प्रजा फाउंडेशन ने बुधवार को बीएमसी नगरसेवकों के कामकाज को लेकर अपना सातवां रिपोर्ट कार्ड जारी कर दिया। इस वर्ष के रिपोर्ट में तीन बेहतर शीर्ष पर आने वाली शिवसेना नगरसेविका सुजाता पाटेकर को पहला स्थान, किशोरी पेडणेकर को दूसरा तथा भाजपा नगरसेविका सेजल देसाई को तीसरा स्थान मिला है।

बता दें कि यह रिपोर्ट कार्ड विमर्श मंचों पर नगरसेवकों के कामकाज तथा उनके मतदाताओं की धारणा के आधार पर तैयार किया जाता है।
प्रजा की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार सबसे अच्छा और बेहतर कार्य कांग्रेस पार्टी के नगरसेवकों ने किया है। फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष निताई मेहता ने आज एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि इसके तहत कांग्रेस पार्टी के नगरसेवकों को औसत अंक इस वर्ष (61.96 प्रतिशत) सबसे अच्छा है, उसके बाद शिवसेना का 61.61 प्रतिशत और भाजपा को 59.54 प्रतिशत अंक मिला है। प्रजा के निदेशक मिलिंद म्हसके ने बताया कि महिला नगरसेवक पुरूष नगरसेवकों से कार्य में बेहतर हैं। वर्ष 2019 में शीर्ष 10 प्रदर्शनकर्ताओं में 7 महिलाएं थीं,जबकि वर्ष 2014 में शीर्ष 10 में 5 नगरसेविकाएं और 2018 में 4 नगरसेविकाएं थी। वर्ष 2014 में नगरसेविकाओं का समग्र अंक 59.41 प्रतिशत बढ़कर 2019 में 60.28 प्रतिशत हो गया है। दलगत आधार पर किये गए सर्वे में कांग्रेस को पहला, शिवसेना को दूसरा तथा भाजपा को तीसरा स्थान मिला है। मेहता ने कहा कि जब स्थानीय निकायों में महिलाओं को ५० प्रतिशत आरक्षण दिया गया था तो उस समय इन निकायों के कामकाज की गुणवत्ता पर असर पड़ने की आशंका जतायी जा रही थी लेकिन रिपोर्ट कार्ड को देखने से पता चलता है कि महिलाएं पुरुषों के मुकाबले बेहतर परफॉमेंस कर रही हैं।
इस रिपोर्ट कार्ड में 6 नगरसेवक ऐसे हैं जिन्होंने अप्रैल 2018 से मार्च 2019 तक कोई सवाल नहीं पूछा है…! दिनेश काशीराम कुबल, गुलनाज मोहम्मद सलीम कुरैशी, उपेंद्र दत्ताराम सावंत, मनीषा हरिचंद्र रहाटे, आयशा बानो ऐन मोहम्मद खान और सुप्रिया सुनील मोरे है। मनपा में तीन मौनी नगरसेवक ऐसे हैं, जिन्होंने निर्वाचित होने के बाद से कोई सवाल नहीं पूछा है। उनके नाम एआईएमआईएम की गुलनाज मोहम्मद सलीम कुरैशी, एनसीपी की मनीषा हरिचंद्र रहाटे और कांग्रेस की सुप्रिया सुनील मोरे है।