चुनावी हलचलदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने किए 52 प्रत्‍याशी घोषित, पूर्व CM पृथ्‍वीराज चव्‍हाण यहां से लड़ेंगे चुनाव

मुंबई, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति ने 52 उम्मीदवारों का ऐलान किया है। इसमें महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण का भी नाम है। वे कराड दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। महाराष्ट्र के पूर्व सीएम विलास राव देशमुख के बेटे धीरज विलासराव देशमुख, लातूर ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र से महाराष्‍ट्र के विधानसभा चुनाव में अपना भाग्‍य आजमाएंगे।
गौरतलब हो कि महाराष्‍ट्र और हरियाणा में एक साथ विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। यहां 19 अक्‍टूबर तक चुनाव प्रचार होगा। 21 अक्‍टूबर को मतदान होगा और 24 अक्‍टूबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे। महाराष्‍ट्र में बीजेपी और शिवसेना और कांग्रेस-एनसीपी के बीच मुख्‍य मुकाबला है।
लोकसभा चुनाव की तर्ज पर विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी-शिवसेना ने गठबंधन का ऐलान कर दिया है। उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्‍य ठाकरे भी इस बार चुनावी मैदान में हैं। वे वर्ली से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा को उम्‍मीद है कि अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद बने माहौल का उसे चुनावी मैदान में फायदा मिलेगा।

पवार के खिलाफ कार्यवाई से महाराष्ट्र में गरमाया माहौल
पिछले दिनों ईडी ने को-आपरेटिव बैंक घोटाले में शरद पवार व उनके भतीजे के खिलाफ कार्यवाही की थी। इस कारण भी यहां का राजनीतिक माहौल गरमाया हुआ है। कांग्रेस की परेशानी यह रही है कि चुनाव से पहले उनके कुछ नेताओं ने भाजपा और शिवसेना का दामन थाम लिया। इससे उनके पारंपरिक वोट कटने का खतरा है। भाजपा से पीएम मोदी एक बार मुंबई में रैली करने आ चुके हैं।