दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

पीएम मोदी बोले- हमने देश की व्यवस्था का वह मॉडल बनाया, जो महात्मा गांधी चाहते थे

अहमदाबाद, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देश को खुले में शौच मुक्त घोषित कर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने ऐसी व्यवस्था बनाने की कोशिश की है, जैसी बापू चाहते थे। उन्होंने कहा, बापू आखिरी आदमी के लिए फैसले की बात करते थे। हमने उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना और स्वच्छता योजना से इसे व्यवस्था का हिस्सा बना दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत 60 महीने में 60 करोड़ लोगों के लिए शौचालय तैयार किए गए। 11 करोड़ शौचालयों के निर्माण की बात सुनकर विश्व अचंभित है।
स्वच्छता के चलते गरीब का इलाज पर होने वाला खर्च कम हुआ है। इस अभियान ने ग्रामीण इलाकों और आदिवासी अंचलों में रोजगार के नए अवसर दिए हैं। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर पीएम मोदी ने कहा, ग्रामीण भारत के लोगों ने खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया। स्वेच्छा और जनभागीदारी से चल रहे इस मिशन की यह शक्ति भी है और सफलता का स्रोत भी। उन्होंने कहा कि जिस तरह देश की आजादी के लिए बापू के एक आह्वान पर लाखों लोग निकल पड़े थे, उसी तरह स्वच्छाग्रह के लिए भी करोड़ों देशवासियों ने खुले मन से सहयोग किया।

5 साल मैंने गांधी के संदेश से लोगों को पुकारा था
पीएम मोदी ने कहा, पांच साल पहले मैंने जब लोगों को पुकारा था तो हमारे पास सिर्फ विश्वास और गांधी जी का अमर संदेश था। वह कहते थे कि हमें खुद में बदलाव लाना होगा। इसी संदेश के तहत हमने झाड़ू उठाई और निकल पड़े। स्वच्छता, गरिमा और सम्मान के इस यज्ञ में सबने योगदान दिया। पीएम मोदी ने कहा कि इसी साबरमती के किनारे महात्मा गांधी ने सत्य के प्रयोग किए थे। साबरमती रिवरफ्रंट पर इस कार्यक्रम का आयोजन होना दोहरी खुशी का विषय है।