ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

PMC बैंक मामला: मुंबई में 6 जगहों पर ED की छापेमारी, HDIL के दो डायरेक्टर्स गिरफ्तार

मुंबई, पीएमसी बैंक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 6 जगहों पर छापेमारी की है। वहीं, इससे पहले पुलिस ने पीएमसी बैंक घोटाले के आरोप में हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) के दो डायरेक्टर्स को गिरफ्तार किया। कंपनी की 3500 करोड़ की संपत्ति भी जब्त कर ली गई है।
आपको बता दें कि सरकार ने दोनों निदेशकों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया था। सरकार ने इमिग्रेशन अथॉरिटी को निर्देश दिया था कि वो इस बात पर नजर बनाएं रखें कि कहीं दोनों निदेशक देश छोड़कर न भाग जाएं।
गुरुवार को हुई थी HDIL के मालिक की गिरफ्तारी
आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने 4355।43 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले में सोमवार को एफआईआर दर्ज की थी। इस मामले में पुलिस ने 17 लोगों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर भी जारी कर रखा है। आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने बैंक लोन के फर्जीवाड़े में आरोपी राकेश वधावन और उसके बेटे सारंग वधावन को गिरफ्तार किया है। दोनों को एजेंसी ने पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन संतोषजनक जवाब नहीं देने पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया।
अधिकारी ने बताया कि पुलिस, घोटाले से संबंधित और सूचना जुटा रही है और पिता-पुत्र से पूछताछ जारी है। इस घोटाले में जो भी लिप्त हैं, उन सभी को पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा।
क्या है मामला- पंजाब एंड महाराष्ट्र को- ऑपरेटिव बैंक संकट के पीछे HDIL का भी नाम है। कंपनी पर आरोप है कि इसने पीएमसी बैंक से बहुत ज्यादा लोन लिया था, जिसे समय पर नहीं चुकाया।
पीएमसी बैंक के कुल बुक साइज का 73 फीसदी कर्ज एचडीआईएल का ही है जो कि 19 सितंबर तक करीब 8,880 करोड़ रुपये है।
पिछले सप्ताह ही भारतीय रिजर्व बैंक ने पीएमसी बैंक पर कार्रवाई करते हुए लेनदेन संबंधी कुल प्रतिबंध लगाया था।
राकेश कुमार वाधवान HDIL के एग्जीक्युटिव चेयरमैन हैं। जबकि सांरग वाधवान कंपनी के प्रबंध निदेशक हैं। गिरफ्तारी के साथ-साथ दोनों की करीब 35,०० करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त की गई है।