ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

PMC बैंक जालसाजी मामले में 17 अक्‍टूबर तक पुलिस हिरासत में भेजे गए पूर्व CMD जॉय थामस

मुंबई, पंजाब एवं महाराष्ट्र कोआपरेटिव (पीएमसी) बैंक जालसाजी मामले में बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक जॉय थामस को 17 अक्‍टूबर तक की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने जॉय थामस के बैंक खातों को भी फ्रीज कर दिया है। ईओडब्ल्यू ने शुक्रवार को थामस को पूछताछ के लिए बुलाया था जहां पहुंचने पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था।
ईओडब्ल्यू ने जॉय थामस को अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट एसजी शेख के समक्ष प्रस्‍तुत किया जिन्‍होंने उन्‍हें 17 अक्‍टूबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया। बता दें कि 4,355 करोड़ के इस कथित घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ईओडब्ल्यू की एफआईआर के आधार पर मनी लांडिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत केस दर्ज किया है। यही नहीं एजेंसी ने शुक्रवार को मुंबई एवं आसपास के छह स्थानों पर छापेमारी की थी जिसमें 12 महंगी कारें जब्त की गईं।
पुलिस ने अदालत को बताया कि कथित घोटाले की साजिश में जॉय थामस (SG Shaikh) की क्‍या कोई भूमिका थी या नहीं…इसकी जांच के लिए उनसे पूछताछ करने की जरूरत है। हालांकि, जॉय थामस के वकील ने दलील दी कि उनके मुवक्किल को बलि का बकरा बनाया गया है। इससे पहले स्थानीय कोर्ट ने ‘हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड’(एचडीआईएल) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक राकेश वधावन और उसके बेटे सारंग को नौ अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में सौंप दिया था।
ईओडब्ल्यू ने गुरुवार को एचडीआईएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक राकेश वधावन और उसके बेटे सारंग को गिरफ्तार किया था। जांच के दौरान ईओडब्ल्यू उनकी 3500 करोड़ की संपत्ति भी जब्त कर चुकी है। दोनों की हिरासत की मांग करते हुए ईओडब्ल्यू ने कोर्ट को बताया था कि पीएमसी बैंक ने एचडीआईएल समूह के 44 ऋण खातों की जगह 2100 से ज्यादा जाली ऋण खाते तैयार कर लिए और समूह ने अपना डिफाल्ट छिपाया।
पुलिस ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा नियुक्त प्रशासक की शिकायत के आधार पर फर्जीवाड़े, धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश के आरोपों के तहत इस हफ्ते की शुरुआत में एफआईआर दर्ज की थी। पुलिस की मानें तो प्रारंभिक जांच के अनुसार साल 2008 के बाद से बैंक को 4,355.46 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। एफआईआर में पीएमसी बैंक के पूर्व चेयरमैन वरयम सिंह, प्रबंधक निदेशक जॉय थामस, एचडीआईएल के निदेशक राकेश वधावन को नामजद किया गया है। प्रवर्तन निदेशालय ने इसी एफआईआर को आधार बनाया है।