चुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: युवक कांग्रेस का चुनावी घोषणापत्र जारी, बेरोजगारों को पांच हजार महीने भत्ता देने का वादा

मुंबई, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए युवक कांग्रेस ने शनिवार को अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया। इस घोषणा पत्र में शिक्षित बेरोजगार युवकों को 5,000 रुपये का मासिक भत्ता और नौकरियों में स्थानीय युवाओं के लिए 80 फीसदी आरक्षण का वादा किया गया है। इसे अपनी तरह का पहला चुनाव घोषणापत्र बताया जा रहा है। युवक कांग्रेस के इस घोषणापत्र में मेधावी स्थानीय छात्रों को विदेशी विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए सरकारी छात्रवृत्तियां देने, शैक्षणिक कर्ज माफ करने और दिव्यांग युवाओं को नि:शुल्क उच्च शिक्षा देने का वादा भी किया गया है। घोषणा पत्र में कहा गया है कि अगर कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार सत्ता में आती है तो वह उच्च शिक्षा के लिए किसानों की संतानों द्वारा लिए कर्ज का गारंटर बनेगी।

30 सितंबर 2019 तक लिए गए एजुकेशन लोन माफ करेंगे
महाराष्ट्र युवक कांग्रेस अध्यक्ष सत्यजीत तांबे ने कहा कि ‘वेक अप महाराष्ट्र, ऐक्ट टुडे फॉर योर टुमॉरो’ कार्यक्रम के तौर पर उससे तीन करोड़ युवा जुड़े हैं। उन्होंने कहा, अभी तक मिले हजारों सुझावों, विचारों, राय और समाधानों को चुना गया और इसे अपनी तरह के पहले युवा घोषणा पत्र में शामिल किया गया। उन्होंने कहा कि 30 सितंबर 2019 तक लिए गए शैक्षिक कर्ज को माफ कर दिया जाएगा। तांबे ने जरूरतमंद युवाओं के लिए सरकारी हॉस्टलों में सीटें बढ़ाने और सभी दिव्यांग युवाओं के लिए नि:शुल्क उच्च शिक्षा का वादा किया।
उन्होंने कहा, शिक्षित बेरोजगार युवा को हर महीने 5,000 रुपये का भत्ता मिलेगा और स्थानीय युवाओं को नौकरियों में 80 फीसदी वैधानिक आरक्षण मिलेगा।’ उन्होंने राज्य के हर जिले में युवा सूचना केंद्रों के अलावा युवा विकास मंत्रालय के लिए अलग बुनियादी ढांचा खड़ा करने का भी वादा किया। तांबे ने कहा, एक अनूठा, विश्व स्तरीय खेल विश्वविद्यालय भी स्थापित किया जाएगा। युवक कांग्रेस द्वारा किए अन्य वादों में मादक पदार्थ रोधी कानूनों को सख्ती से लागू करना और सभी छात्रों के लिए नि:शुल्क सार्वजनिक परिवहन भी शामिल है। कांग्रेस, शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी के साथ मिल कर चुनाव लड़ रही है।