चुनावी हलचलनागपुरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने की सीएम फडणवीस का नामांकन रद्द करने की मांग, ये है वजह…

नागपुर, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से भरे गए नामांकन को कांग्रेस ने रद्द करने की मांग की है। कांग्रेस का आरोप है कि सीएम ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए जो नामांकन भरा है, उस पर लगी नोटरी की मोहर की तारीख दिसंबर में ही खत्म हो चुकी है। वहीं भाजपा ने इस आरोप को खारिज कर दिया और कहा कि यह नोटरी की ‘गलती’ है। फडणवीस ने शुक्रवार को नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया था।
देवेंद्र फडणवीस के कांग्रेस प्रतिद्वंदी आशीष देशमुख ने कहा कि हलफनामे पर मोहर से स्पष्ट है कि दस्तावेजों पर नोटरी की समय सीमा 28 दिसंबर, 2018 को ही समाप्त हो गई। देशमुख ने कहा कि संबंधित निर्वाचन अधिकारी शेखर घाडगे को फार्म और फडणवीस की उम्मीदवारी खारिज कर देनी चाहिए, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। जिसके लिए सरकार का दबाव जिम्मेदार है।
घाडगे ने फडणवीस के नामांकन पत्रों को अस्वीकार करने की मांग के लिए निर्वाचन अधिकारी पर उच्चतम न्यायालय के फैसले का हवाला दिया। आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार ने भी इस मुद्दे पर निर्वाचन अधिकारी से संपर्क किया है। इस बीच इन आरोपों को खारिज करते हुए भाजपा नेता संदीप जोशी ने कहा कि नोटरी की मोहर पर अंतिम सीमा एक गलती है और यह 28 दिसंबर, 2023 होनी चाहिए।
संदीप जोशी ने मीडिया से कहा, सील पर उल्लेखित तारीख (28-12-2018) सत्य है। नोटरी ने अपनी मोहर नहीं बदली थी और उसने कागजों पर मोहर लगा दी। नोटरी के पास 28 दिसंबर, 2023 तक वैधता विस्तार पत्र है।