रेल मंत्रालय का तोहफा: मात्र 10 रुपये में करें मथुरा-वृंदावन की यात्रा, रेलवे ने शुरू की खास सर्विस

नयी दिल्ली: भारतीय रेलवे ने नवरात्रि पर रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है। आम जनता की सहूलियत को ध्यान रखते हुए, भारतीय रेल ने आगरा मंडल के मथुरा-वृंदावन सेक्शन के बीच चलने वाली रेल बस सेवा को फिर से शुरू किया है। रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।
बता दें कि इसी हफ्ते दिल्ली से कटरा तक देश की दूसरी तेज रफ्तार वंदे भारत एक्‍सप्रेस और लखनऊ से दिल्ली तक देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस का परिचालन शुरू हुआ है। ये ट्रेनें CCTV, WIFI, डीप फ्रीजर और बॉयोवैक्यूम टॉयलेट जैसी विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस हैं।

क्या होती है रेल बस?
रेल बस रेलवे का एक कोच होता है। इस कोच में दोनों तरफ मोटर लगी होती है। ऐसे में इसे चलाने के लिए इंजन की जरूरत नहीं होती है। ये कोच अपने आप आगे और पीछे चल सकता है। सामान्य तौर पर रेल बस का प्रयोग रेलवे के अधिकारी पटरियों और स्टेशनों के निरीक्षण के लिए करते हैं।
मात्र 10 रुपये है किराया
रेलवे मंत्रालय के ट्वीट के मुताबिक, यह रेल बस सेवा पूरे मथुरा शहर से होते हुए वृंदावन पहुंचती है और इसका किराया मात्र 10 रुपया है। यहां घूमने आने वाले पर्यटकों को इस ट्रेन से यात्रा के दौरान काफी खूबसूरत नजारे दिखाई देते हैं।
हर घंटे उपलब्ध रहती है रेल बस सेवा
मथुरा से वृंदावन के बीच करीब 12 किलोमीटर तक मीटर गेज पर इस रेल बस का संचालन होता है। यह रेल बस सेवा हर घंटे उपलब्ध रहती है। यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे बोर्ड ने एक नई रेल बस तैयार कराने का भी आदेश दिया है। करीब छह महीने पहले भारतीय रेलवे ने मथुरा-वृंदावन के बीच चलने वाली इस रेल बस सेवा को बंद कर दिया था। 29 सितंबर को ही मथुरा-वृंदावन के बीच रेल बस का ट्रायल किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *