चुनावी हलचलदिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीति

मुंबई: मोदी-शाह और फडणवीस लोगों से झूठ बोल रहे हैं: आनंद शर्मा

मुंबई: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व केंद्रीय मंत्री और राज्ययसभा सांसद आनंद शर्मा ने शुक्रवार को मुंबई कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस बिगड़ती अर्थव्यवस्था, तेजी से बढ़ती जा रही बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर लगातार देश की जनता से झूठ बोल रहे हैं और भावनात्मक मुद्दों पर लोगों को बहकाने का काम कर रहे हैं। इस मौके पर मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष एकनाथ गायकवाड, पूर्व मंत्री सुरेश शेट्टी, मुंबई कांग्रेस के उपाध्यक्ष और पूर्व विधायक चरण सिंह सप्रा, एआईसीसी प्रवक्ता राजीव त्यागी आदि उपस्थित थे।
उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में कोई बड़ा नया निवेश नहीं, नए कारखाने नहीं, नया उत्पादन नहीं, मांग नहीं इसलिए आपूर्ती नहीं। उत्पादन क्षमता घट रही हैं। नोटबंदी और जीएसटी के कारण देश आर्थिक संकट में फंस गया है। भाजपा सरकार के पास इन सबसे निपटने के लिए कोई योजना नहीं है।
शर्मा ने कहा कि चुनाव प्रचार खत्म होने में अभी एक दिन बाकी है मेरी भाजपा सरकार को खुली चुनौती है कि अगर उसमें सच बोलने का साहस है, तो अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी और किसान आत्महत्या जैसे मुद्दों पर खुली चर्चा के जरिए जनता के सामने आए।
शर्मा ने कहा कि भाजपा सरकार सपना देखना बंद करे। देश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 5 प्रतिशत पर आ गया है। 2024 में भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थ व्यवस्था बनाने के लिए 10 से 12 प्रतिशत की विकास दर होना जरूरी है। सरकार के खराब आर्थिक नियोजन से पहले ही 1 लाख 70 हजार करोड़ का नुकसान हो चुका है, इसलिए सरकार को रिजर्व बैंक से 1 लाख 76 हजार करोड़ रुपये लेने पड़े हैं। उन्होंने कहा कि मेरी जानकारी के अनुसार इस साल के बजट में 24 लाख करोड़ का घाटा होने वाला है। पिछले 6 महीने में 17 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है। सरकार को अभी 10 लाख करोड़ रुपये जीएसटी रिफंड के रूप में एक्सपोर्टर्स को देने है।
आनंद शर्मा ने कहा कि मोदी सरकार ने जिस हक से आरबीआई से 1 लाख 76 हजार करोड़ रुपये लिए हैं उसी हक से पीएमसी बैंक के 16 लाख खाताधारकों को पैसे वापस करने का भरोसा क्यों नहीं दिलाया जा रहा है?