चुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहर

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: शिवसेना ने बागी विधायक तृप्ति सावंत को पार्टी से निकाला

मुंबई, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार समाप्त होने में कुछ ही घंटे बचे हैं, इस बीच शुक्रवार को शिवसेना ने विधायक तृप्ति सावंत को आधिकारिक उम्मीदवार के खिलाफ बगावत करने के लिए निष्कासित कर दिया है।
यह एक बागी उम्मीदवार के खिलाफ पार्टी द्वारा की गई ऐसी पहली कार्रवाई है। कई नगरसेवकों और कार्यकर्ताओं ने नासिक, कल्याण और पुणे सहित कई शहरों में पिछले कुछ दिनों में पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। इनका कहना है कि शिवसेना ने इन क्षेत्रों में मजबूत उपस्थिति होने के बावजूद भाजपा को सहयोगी सीटें प्रदान की हैं।

इसलिए शिवसेना से नाराज हो गईं तृप्ति
बांद्रा (पूर्व) में शिवसेना ने आधिकारिक तौर पर मुंबई के मेयर विश्वनाथ महाडेश्वर को उम्मीदवार बनाया है। शिवसेना के लिए यह निर्वाचन क्षेत्र इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि सेना प्रमुख का निवास ‘मातोश्री’ भी इसी क्षेत्र में स्थित है। इस सीट से शिवसेना 2009 से लगातार जीत रही है।
इसी सीट से बांद्रा ईस्ट से वर्तमान विधायक तृप्ति सावंत चुनाव लड़ने की मांग कर रही थीं, लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया। जिसके बाद उन्होंने महादेश्वर के खिलाफ एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। उन्हें अंतिम दिन अपना नामांकन वापस लेने के लिए भी कहा गया था, लेकिन उन्होंने पार्टी नेतृत्व के फैसले को नकार दिया।

पति के निधन के बाद बनीं MLA
आखिर में पार्टी ने शुक्रवार को, उन्हें पार्टी विरोधी गतिविधि के लिए निष्कासित कर दिया। 2015 में पूर्व विधायक बाला सावंत के निधन के बाद हुए उपचुनावों में उनकी पत्नी तृप्ति सावंत शिवसेना के टिकट पर चुनाव लड़ीं और उन्होंने नारायण राणे को 19,000 से अधिक मतों से हराया था।