चुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मुंबई: 30 अक्टूबर को BJP विधायक दल की बैठक

मुंबई: महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा है कि आगामी 30 अक्टूबर को बीजेपी के विधायक दल की बैठक होगी। चंद्रकांत पाटिल के मुताबिक 30 अक्टूबर को विधान भवन में विधायक दल की बैठक होगी और विधायक दल का नेता चुना जाएगा। अब तक की रिपोर्ट के मुताबिक देवेंद्र फडणवीस को ही बीजेपी विधायक दल का नेता चुना जाएगा। विधायक दल की बैठक में बीजेपी के सभी 105 नवनिर्वाचित विधायक शामिल होंगे।
उधर मुंबई में शनिवार को शिवसेना मुख्यालय में पार्टी के नए विधायकों की बैठक हुई। इस बैठक में महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए 50-50 का फार्मूला एक बार फिर से उछला। इस बार शिवसेना ने सीएम पद को लेकर बीजेपी से लिखित आश्वासन मांगा। शिवसेना के टिकट पर सिल्लोड से जीतने वाले मुस्लिम विधायक अब्दुल सत्तार ने कहा कि वे आदित्य ठाकरे को मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं। उन्होंने दावा किया कि बीजेपी और शिवसेना ने गठबंधन के दौरान तय किया था कि राज्य में पहले ढाई साल शिवसेना का मुख्यमंत्री होगा, इसके बाद अगले ढाई साल बीजेपी का सीएम होगा।
बता दें कि पांच महीने पहले ही हुए लोकसभा चुनाव में भारी जीत हासिल करने वाली बीजेपी, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में वह प्रदर्शन दोहरा नहीं पाई और राज्य में बीजेपी की सीटें घट गईं। हालांकि, बीजेपी और शिवसेना के भगवा गठबंधन ने सरकार बनाने लायक स्पष्ट बहुमत पा लिया है। राज्य की 288 सीटों वाली विधानसभा में गठबंधन को 161 सीटें हासिल हुई हैं लेकिन यह जीत इस मायने में कमजोर ही कही जाएगी कि विपक्षी कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन की स्थिति और मजबूत हो गई है। इन दोनों दलों को 2014 में जहां 83 सीटें मिली थीं, वहीं इस बार उन्हें 98 सीटें मिली हैं।