ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई पुलिस की बर्बरता से एक और युवक की मौत?

क्राइम ब्रांच कर रही मामले की जाँच

मुंबई: रविवार दीपावली की रात जहाँ पूरी मुंबई जश्न में डूबी थी, वहीँ पुलिस कस्टडी में एक २५ वर्षीय युवक की मौत की घटना ने मुंबई को झकझोर कर रख दिया है।

मामला वडाला ट्रक टर्मिनल पुलिस थाने का है। मृतक युवक के परिजनों का आरोप है मामूली विवाद के चलते पुलिस द्वारा बेरहमी से की गई पिटाई के चलते विजय नारायण सिंह की पुलिस स्टेशन के अंदर ही मौत हो गई। विजय फार्मा कंपनी में काम करते थे। उनके परिवार का रो-रोकर बुरा हाल हो रहा है। माँ बेहोश है तो चाची बेटे को वापस लाने की बात कर रही हैं। उनका करूँण विलाप सुनकर हर किसी के आँख से आंसू छलक रहा है।

विजय के दोस्त के अनुसार जिस प्रकार की यातनाएं विजय को पुलिस स्टेशन में दी गई ऐसा शायद आपने फिल्मों में ही देखा होगा! पहले पुलिस वालों ने विजय को कस्डटी में लिया और मारते-मारते पुलिस स्टेशन ले आये। विजय ने कहा मेरे सीने में दर्द हो रहा है, वह छाती पीटता रहा है और पानी मांगता रहा लेकिन पुलिस वालों ने उसकी एक नही सुनी, मौके पर जब उसकी माँ और छोटा भाई ने उसे पानी देने का प्रयास किया तो पुलिस वाले ने विजय के छोटे भाई को लात से मारकर भगा दिया। विजय की माँ और भाई विनती करते रहे हमें विजय को हॉस्पिटल ले जाने दो पर पुलिस ने उनकी भी नहीं सुनी और जब वह बेहोश हो गया तो हॉस्पिटल ले जाने की जगह कहा हमारी गाड़ी में डीज़ल नही है ! फिर विजय की माँ और भाई ओला कैब कर जैसे-तैसे सायन हॉस्पिटल पहुंचे लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी, विजय की जान जा चुकी थी!जो पुलिस के अत्याचारों की कहानी बयां करते है!

मुंबई पुलिस उपायुक्त व जनसंपर्क अधिकारी प्रणय अशोक के अनुसार इस हत्या के प्रकरण को कस्टोडियल डेथ की तरह देखा जा रहा है, मामले की जांच क्राइम ब्रांच शाखा कर रही है, शव को पोस्टमार्टम के लिए जे.जे अस्पताल भेजा गया है। मामले को नेशनल ह्यूमन राइट्स कमीशन की गाइडलाइन्स के अनुसार देखा जा रहा है। महानगर मैजिस्ट्रेट ने मौत के कारणों की जांच शुरू कर दी है। स्थानिक सांसद राहुल शेवाले और विधायक कैप्टन तमिल सेल्वन ने सायन अस्पताल पहुँचकर मृतक के परिजनों से मुलाकात की, उन्हें विश्वास दिलाया कि मामले की न्यायिक जाँच में अपना पूरा सहयोग देंगे और उन्हें न्याय मिलेगा।