ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

राज्यपाल से मुलाकात के बाद आदित्य ठाकरे बोले- सरकार पर उद्धव साहब लेंगे आखिरी फैसला

मुंबई: महाराष्ट्र में शिवसेना ने वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे को विधायक दल का नेता चुना है। विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद एकनाथ शिंदे समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता रामदास कदम और आदित्य ठाकरे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की। मुलाकात के बाद सरकार गठन के सवाल पर आदित्य ठाकरे ने कहा कि इस बारे में आखिरी फैसला उद्धव साहब लेंगे।
राज्यपाल से मुलाकात के बाद आदित्य ठाकरे ने कहा, हमने राज्यपाल महोदय से मुलाकात करके भारी बारिश के चलते हुए किसानों के नुकसान के बारे में उन्हें अवगत कराया है। हमने राज्यपाल से अनुरोध किया है कि किसानों और मछुआओं को उनके नुकसान की भरपाई के लिए सहायता दी जाए। उन्होंने (राज्यपाल ने) हमें भरोसा दिलाया है कि वह खुद केंद्र सरकार से इस बारे में बात करेंगे।

सरकार गठन पर उद्धव साहब लेंगे आखिरी फैसला
सरकार गठन के सवाल पर चुप्पी साधते हुए आदित्य ठाकरे ने कहा, सरकार बनने-बिगड़ने के बारे में मैं कुछ नहीं कहूंगा, इस पर आखिरी शब्द उद्धव साहब के होंगे। अभी हम जनता के मुद्दों को लेकर राजभवन आए हैं। जैसे पिछले पांच सालों में हमने जनता के काम किए हैं, वैसे ही हम काम करते रहेंगे।

सूत्रों के मुताबिक शिवसेना की बैठक में बीजेपी के उपमुख्यमंत्री पद वाले ऑफर पर चर्चा नहीं हुई। खबर है कि बीजेपी ने शिवसेना को उपमुख्यमंत्री पद के साथ 13 मंत्री पद देने का फैसला किया है। बीजेपी सूत्रों की मानें फडणवीस खुद शिवसेना प्रमुख से इस पर बात कर सकते हैं। बीजेपी ने जो प्रस्ताव तैयार किया है, उसके तहत वह 26 मंत्री पद अपने पास रखेगी और 13 शिवसेना को देगी। बीजेपी राजस्‍व, वित्‍त, गृह और नगर विकास जैसे अहम मंत्रालय अपने पास रख सकती है। कितने कैबिनेट स्‍तर के होंगे, यह बातचीत के बाद तय होगा। इससे पहले बुधवार को देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि बीजेपी और शिवसेना ने चुनाव में गठबंधन के लिए वोट मांगा था और फिर से गठबंधन ही सरकार बनाएगा। वहीं, शिवसेना अभी भी 50-50 फॉर्म्युले पर अड़ी हुई है जबकि बीजेपी का कहना है कि ऐसा कोई वादा नहीं किया गया था। खुद देवेंद्र फडणवीस कह चुके हैं कि वही पांच साल तक मुख्यमंत्री रहेंगे।

एकनाथ शिंदे को चुना गया विधायक दल का नेता
कयास लगाए जा रहे थे कि शिवसेना की बैठक में आदित्य ठाकरे को विधायक दल का नेता चुना जाएगा। हालांकि आदित्य ठाकरे ने खुद एकनाथ शिंदे के नाम का प्रस्ताव रखा। समझा जा रहा है कि सत्ता को लेकर जारी सस्पेंस के बीच शिवसेना ने अपने नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच एक सकारात्मक संदेश देने के लिए एकनाथ शिंदे को विधायक दल के नेता के तौर पर प्रोजेक्ट किया है।